Top
Home > राष्ट्रीय > राजस्थान, मप्र और छत्तीसगढ़ से बीजेपी के सफाए, और कांग्रेस की वापसी के आसार, ताजा सर्वे ने उड़ाए मोदी-शाह के होश

राजस्थान, मप्र और छत्तीसगढ़ से बीजेपी के सफाए, और कांग्रेस की वापसी के आसार, ताजा सर्वे ने उड़ाए मोदी-शाह के होश

 Yusuf Ansari |  7 Oct 2018 9:32 AM GMT

राजस्थान, मप्र और छत्तीसगढ़ से बीजेपी के सफाए, और कांग्रेस की वापसी के आसार, ताजा सर्वे ने उड़ाए मोदी-शाह के होश
x

यूसुफ़ अंसारी

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सामने आया पहला चुनावी सर्वे पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लिए बुरी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए अच्छी ख़बर लेकर आया है. इस सर्वे में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी के सफाए और कांग्रेस की वापसी की उम्मीद जताई गई है. पीएम मोदी की बखिए उधेड़ने और कई पत्रकारों के अचानक नौकरी से निकालने को लेकर विवादों में रहे एबीपी न्यूज़ ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ऑपिनियन पोल कराया है. इसके नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं.

ग़ौरतलब है कि तीनों ही बड़े हिंदी भाषी राज्यों में इस समय बीजेपी सत्ता में है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से बीजेपी की सरकारे हैं. राजस्थान मे पिछले पंच साल से बीजेपी की सरकार है. ताजा चुनावी सर्वेक्षण के नतीजे बता रहे है कि तीनों ही राज्यों मे बीजेपी के हाथ से सत्ता खिसकती दिख रही है. इन सर्वेक्षणों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है. अगर ये सर्वेक्षण के नतीजो के अनुरूप ही चुनावी नतीजे आते हैं तो ये 2019 के लेकसभा चुनाव को निश्चित रूप सेप्रभावित करेंगे. इसी लिए इस सर्वेक्षण से पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के होश उढड़ गए हैं वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गदगद हैं.

राजस्थान में कांग्रेस को बीजेपी से तीनगुनी सीटें मिलने का अनुमान

एबीपी न्यूज के सर्वेशक्षण में दावा किया है कि 200 विधानभा सीटों वाले राजस्थान में कांग्रेस जबर्दस्त तरीके से वापसी कर रही है. सर्वे के नतीजों के मुताबिक कांग्रेस को 50% वोट जबकि बीजेपी को सिर्फ 34% वोट मिल सकते हैं. ऐसे में कांग्रेस को 142 और बीजेपी को 56 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेसप हले से ही राज्यमें 150 सीटें जीतने का ल्क्ष्य लेकर चल रही है. यह सर्वेक्षण उसका लक्ष्य पूरा होने की ओर इशारा कर रहा है.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पूर्ण बहुमत का अनुमान

विधानसभा के लिहाज़ से मध्य प्रदेश का चुनाव काफी महत्वपूर्ण है. चुनाव मे जा रहे पांच राज्यों में मध्य प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. विधानसभा की 230 सीटों वाले इस राज्य में कांग्रेस 2003 से सत्ता से बाहर है. ताजा चुनावी सर्वे में कांग्रेस को 122 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं बीजेपी 108 सीटें पाकर अपनी सत्ता बचाने के लिए कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने की कोशिश कर रही है. अगर कांग्रसे सर्वेक्षण के नतीजों के मुताबिक प्रदर्शन करती है तो मध्य प्रदेश जैसे बीजेपी के मज़बूत किले को ढाना उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर, पर कांग्रेस को बढ़त

एबीपी न्यूज के सर्वे का दावा है कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर के बावजूद कांग्रेस बढ़त पर है. वहीं बीजेपी को भारी नुकसान हो सकता है. राज्य की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस को 47 सीटें मिल सकती है जबकि बीजेपी को 40 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी की पूरी संभावना है. लगातार तीन बार से चुनाव जीतने वाली बीजेपी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह दोनों के लिए यह बड़ा झटका होगा.

इस चुनावी सर्वे से कांग्रेस का मनोबल बढ़ा है वहीं बीजेपी खेमे मे निराशा है. बीजेपी नेता यह तो मानते है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उन्हें सत्ता विरोधी लहर का नुकसाना उठाना पड़ सकता है लेकिन खुले तौर पर वो ये सच्चाई स्वीकार नहीं करते. राजस्थान में पिछले कई दशकों से एक बार कांग्रेस तो अगली बार बीजेपी की सरकार बनने की परंपरा रही है. यह परंपरा इस बार भी क़ायम रहने की उम्मीद की जा रही है. पहले से ही कांगेस को यहां जीत का भरोसा और बीजेपी को हार की आशंका रही है. एबीपी न्यूज़ के चुनावी सर्वे ने इसे और पुख्ता किया है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it