राष्ट्रीय

हवा से भी फैल रहा ब्लैक फंगस, ऐसे करें बचाव

Shiv Kumar Mishra
23 May 2021 4:57 PM GMT
हवा से भी फैल रहा ब्लैक फंगस, ऐसे करें बचाव
x
म्यूकर मायकोसिस या ब्लैक फंगस हवा से भी शरीर में दाखिल हो सकता है.

कोरोना के साथ-साथ पूरा देश ब्लैक फंगस (Black Fungus) या म्यूकर मायकोसिस (Mucormycosis) संक्रमण से जूझ रहा है. हर दिन इसके संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. कई राज्यों ने तो ब्लैक फंगस को महामारी भी घोषित कर दिया है. देश में बढ़ते ब्लैंक फंगस के बीच एम्स (AIIMS) के डॉक्टरों ने चेतावनी जारी की है कि म्यूकर मायकोसिस या ब्लैक फंगस हवा से भी शरीर में दाखिल हो सकता है.

एम्स (AIIMS) के एंडोक्रिनोलॉजी और मेटाबॉलिज्म विभाग के प्रमुख डॉ. निखिल टंडन ने बताया कि ब्लैक फंगस फेफड़ों में घुस सकता है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसकी संभावना बहुत कम होती है. लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि ब्लैक फंगस फेफड़ों में घुस सकता है. उन्होंने ब्लैक फंगस से लड़ने में मजबीत इम्यूनिटी को कारगर हथियार बताया है.

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में डॉ. टंडन ने बताया कि, ब्लैक फंगस (Black Fungus) या म्यूकर मायकोसिस (Mucormycosis) हवा के माध्यम से भी फैल सकता है. इस बीच उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ है, तो उसे कोई समस्या नहीं होगी. लेकिन अगर वो पहले से ही बीमार है तो यहखतरनाक भी हो सकता है. म्यूकर मायकोसिस फेफड़ों में प्रवेश कर सकता है. उन्होंने इसकी बहुत कम संभावना जताई है.

मजबूत इम्यूनिटी वालों को फंगस का कम खतराः एम्स के डॉ. टंडन ने आगे बताया कि, मजबूत इम्यूनिटी वालों को ब्लैक फंगस से ज्यादा खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि मजबूत इम्यूनिटी वाला शरीर खुद इस फंगस से लड़कर उसे हरा सकता है. इसका खतरा उन्हें ज्यादा है जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है. वैसे रोगियों को ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा रहता है.

देश में बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामलेः पूरे देश में ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. कई राज्यों में इसके संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, यूपी, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, ओडिशा, तेलंगाना, बिहार, और तमिलनाडु समेत कई और राज्यों ने पहले ही इसे महामारी घोषित कर दिया है. इन राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है.

Next Story