Top
Home > राष्ट्रीय > BudgetSession : राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE: मोदी सरकार ने साढ़े 4 साल में अनिश्चितता से देश को निकाला

BudgetSession : राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE: 'मोदी सरकार ने साढ़े 4 साल में अनिश्चितता से देश को निकाला'

आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. यह मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम लोकसभा सत्र है?

 Special Coverage News |  31 Jan 2019 6:20 AM GMT  |  दिल्ली

BudgetSession : राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE:
x

नई दिल्ली : आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. यह मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम लोकसभा सत्र है. सुबह 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू होगा. चुनावी साल होने की वजह से 1 फरवरी को सरकार की तरफ से पीयूष गोयल देश का अंतरिम बजट पेश करेंगे. पीयूष गोयल के पास रेल मंत्रालय के अलावा वित्त मंत्रालय का भी अतिरिक्त प्रभार है. बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए मोदी सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है. इतना ही नहीं बीजेपी ने अपने संसदीय बैठक भी बुलाई है और इसके साथ ही देर शाम मोदी सरकार अपने सहयोगी दलों के साथ भी बैठक करेंगे. बुधवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी बजट सत्र के लिए सभी दलों की बैठक बुलाई थी.

राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना भाषण शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने नए भारत का सपना देखा था. साल 2014 के चुनाव से पहले देश अनिश्चितता से गुजर रहा था लेकिन मेरी सरकार ने सत्ता में आते ही एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया. उन्होंने कहा भ्रष्टार के मुक्त भारत का फैसला लिया गया है. जहां हर गांव में गैस, सभी को शिक्षा, सभी को रोजगार के अवसर के साथ सरकार ने अपने लक्ष्य दिए और इन्हीं लक्ष्यों को तय करने के लिए सरकार ने अपनी योजनाएं तैयार की हैं.

साढ़े 4 साल में कुल 13 करोड़ गैस कनेक्शन:

राष्ट्रपतिराष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि आम नागरिकों का दर्द समझने वाले मेरी सरकार ने मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता दी. साथ ही योजनाओं के नया स्वरूप देकर अभूतपूर्व तरीके से काम किया है. उन्होंने कहा कि शौचालय के सुविधा का न होना हमारी बेटियों को गरिमाहीन जीवन जीने के लिए मजूबर करता था लेकिन अब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ है. हमने इस वर्ष 2 अक्टूबर तक देश को पूर् स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है. चूल्हे के कारण हमारी बहनों और बेटियां बीमार रहती थीं, लेकिन मेरी सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए हैं. दशकों के प्रयास के बाद में 2014 तक देश में 12 करोड़ कनेक्शन थे लेकिन साढ़े 4 साल में मेरी सरकार ने कुल 13 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन दिए हैं.

साढ़े चार साल में गरीबों को 1.3 करोड़ घर:

राष्ट्रपतिराष्ट्रपति ने कोविंद ने कहा सरकार गरीब महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की चुनौती को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है और मिशन इंद्र धनुष के तहत पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा है. नए-नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं और देशभर में नए एम्स का निर्माण किया जा रहा है. गांवों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल की पढ़ाई में 31 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं. बेघरों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत साढ़े चार साल में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2014 से पहले 5 साल में कुल 5 लाख घरों का ही निर्माण हुआ था.

राष्ट्रपति ने कहा कि बीमारी से इलाज का खर्च किसी गरीब को और गरीब बनाता है इस पीड़ा से समझचते हुए पिछले साल मेरी सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की जिसके तहत देश के 50 करोड़ गरीबों के लिए गंभीर बीमारी की स्थिति में हर परिवार पर प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के खर्च की व्यवस्था की गई. चार महीने में 10 लाख से ज्यादा गरीब इस योजना के तहत इलाज करा चुके हैं. साथ ही 4 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र भी खोले जा चुके हैं.

गरीबों को दिया आरक्षण का लाभ:

राष्ट्रपतिराष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि जल्द देश के हर घर में बिजली होगी और कोई परिवार अंधेरे में जीने को मजबूर नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि निवेश के नए विकल्पों पर और पूंजी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने सामाजिक और आर्थिक न्याय के क्षेत्र में भी खूब काम किया है. नागरिकता संशोधन बिल, आपराधित संशोधन बिल, मुस्लिम बेटियों को डर से मुक्लि दिलाने वाले तीन तलाक बिल को संसद से पारित कराने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देना सामाजिक न्याय के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. गरीबों का आरक्षण का लाभ भी दिया जा रहा है. नई व्यवस्था का वर्तमान आरक्षण पर असर न पड़े इसलिए सीटों की संख्या भी उसी अनुपात में बढ़ाई जा रही है.

राष्ट्रपति ने कहा कि मुद्रा योजना का लाभ सबसे ज्यादा महिलाओं को ही मिला है कुल लोन में से 73 फीसदी लोन महिलाओं को दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद महिलाओं के सशक्त करने की दिशा में अहम योजनाएं लाई गई हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार ने महिलाओं के साथ होने वाली गैर बराबरी को दूर करने के प्रयास भी कर रही है. सरकार को अब हर क्षेत्र में नौकरी के समान अवसर दिए जा रहा है और साथ ही मैटरनिटी लीव को भी बढ़ाया गया है.

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार ने स्टार्ट अप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया के जरिए नौजवानों को स्वाबलंबी बनाने का काम किया है. इसके जरिए देश के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि 7 IIT, 7IIM की स्थापना भी की जा रही है. स्कॉलरशिप और फैलोशिप की राशि में 25 फीसदी की वृद्धि का फैसला लिया गया है. शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 103 केंद्रीय विद्यालय, मॉडल आवासीय विद्यालय और 62 नए नवोदय विद्यालय खोलने का फैसला किया गया है. शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए कई दिशाओं में प्रयास किए जा रहे हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि किसानों का देश के विकास में सबसे अहम योगदान है. उन्होंने कहा कि किसानों को सहायता देना सरकार की प्राथमिकता है और उसकी आय दोगुनी करने की कोशिशें जारी हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि अच्छी गुणवत्ता के बीज, वैज्ञानिक तरीकों से कृषि में मदद के लिए भी काम किए गए हैं. मेरी सरकार मछुआरों को भी ट्रेनिंग दे रही है. कृषि व्यवस्था में अस्थाई बदलाव लाने के लिए व्यापक बदलाव किए जा रहे हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it