राष्ट्रीय

मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक, आयकर अधिनियम के तहत 5 लाख की छूट

Special Coverage News
1 Feb 2019 7:09 AM GMT
मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक, आयकर अधिनियम के तहत 5 लाख की छूट
x
Budget 2019 LIVE
सरकार ने की बड़ी घोषणा पूरा सदन ठहाके मारकर हंस पड़ा

पिछले कई सालों से टकटकी लागए देख रहा आम आदमी आज के बजट से खुश जरुर होगा. पिछले चार बजट में जहाँ उसे कोई राहत नहीं मिली तो अब उसे सबसे बड़ी छूट दे दी गई है. पिछले बजट के दौरान जब सब इस सीमा को तीन लाख और चार लाख करने की उम्मीद लगाये थे तब कोई खास ग्रोथ नहीं हुई. लेकिन अब इसमें एक बड़ी राहत दे दी गई है.


चूँकि सरकार का यह अंतरिम बजट लोकसभा चुनाव को लेकर भी माना जा रहा है. इसलिए चुनाव से पहले सरकार का यह मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. मोदी सरकार की इस बड़ी उपलब्धि को लेकर जब जनता के बीच जाएगी तो एक अलग बात होगी. हालांकि विपक्ष इसे चुनावी झुनझुना बताएगा. किन्तु इस कदम से जनता में एक पोजिटिव संदेश जाएगा.


आज के बजट में अब तक किसान को , मजदूर को , आम आदमी को लेकर काफी राहत भरे निर्णय देखने को मिले है. अब चुनाव भी सर पर है ऐसे में इसका क्या अर्थ रहेगा कहना मुश्किल होगा लेकिन चुनावी जादूगर मोदी ने विपक्षी पार्टियों के हौसले पस्त कर दिए है. अगर इन बजट में दिए प्रावधानों को लेकर इनका विरोध हुआ तो जनता फिर विपक्षियों को ताक में बैठा देगी.


5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले व्यक्तिगत करदाता को पूर्ण रूप से कर में छूट मिलेगी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले व्यक्तिगत करदाता को पूर्ण रूप से कर में छूट से 3 करोड़ मध्यवर्गीय करदाताओं को मिले लाभ मिलेगा. बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर टीडीएस की सीमा 10,000 से 40,000 रुपये तक बढ़ा दी गई है. इससे भी आम कर दाता को बड़ी राहत मिलेगी.



Next Story