राष्ट्रीय

सीबीएसई: बदल जाएगी 10वीं और 12वीं पेपर की रूपरेखा, अब कुछ ऐसा होगा पैटर्न

Shiv Kumar Mishra
7 April 2020 3:14 AM GMT
सीबीएसई: बदल जाएगी 10वीं और 12वीं पेपर की रूपरेखा, अब कुछ ऐसा होगा पैटर्न
x

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बायो के छात्रों के ल‍िये यह बड़ी खबर हो सकती है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के बायोलॉजी पेपर के पैटर्न में कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव करने वाला है. छात्रों को ये बदलाव, साल 2021 के प्रश्‍नपत्र में देखने को म‍िलेंगे. दरअसल, बोर्ड अब 12वीं के बायोलॉजी पेपर में 10 प्रतिशत प्रश्‍न केस स्‍टडी से पूछेगा.

वहीं पेपर के 20 फीसदी प्रश्‍न ऑब्‍जेक्‍ट‍िव होंगे. यह कक्षा 10वीं के छात्रों के ल‍िये भी लागू होगा. यानी कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के छात्रों को पेपर में 20 फीसदी प्रश्‍न ऐसे मिलेंगे, जो मल्‍टीपल च्‍वाइस, फ‍िल इन दी ब्‍लैंक्‍स और वन वर्ड आंसर यानी एक शब्‍द में उत्‍तर देने वाले होंगे.

लाइव ह‍िन्‍दुस्‍तान की र‍िपोर्ट के अनुसार, बोर्ड अब पेपर में 20 फीसदी प्रश्‍न ऑब्‍जेक्‍ट‍िव पूछेगा, जो पहले 10 फीसदी हुआ करता था. और इसे साल 2021 की परीक्षा में लागू कर द‍िया जाएगा.

बता दें क‍ि बोर्ड ने साल 2020 से ही ऑब्‍जेक्‍ट‍िव प्रश्‍नों का चलन शुरू क‍िया है. इस साल 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के हर पेपर में 10 फीसदी प्रश्‍न ऑब्‍जेक्‍ट‍िव रखे गए थे.

चैप्‍टर्स में भी हुए बदलाव:

सीबीएसई ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के साथ कई सबजेक्‍ट्स के चैप्‍टर्स में भी बदलाव क‍िये हैं. केमेस्‍ट्री के ज‍िन सॉलिड स्टेट के पी ब्लॉक के 15 ग्रुप टॉपिक्‍स को 11वीं में पढ़ाया जाता था, वह अब 12वीं में पढ़ाया जाएगा. हालांकि फीज‍िक्‍स के चैप्‍टर्स में कोई बदलाव नहीं क‍िये गए हैं. जबक‍ि मैथ्‍स में अप्‍लायड मैथ्‍स को शाम‍िल क‍िया गया है.

Next Story