राष्ट्रीय

CBSE 15 जुलाई को जारी करेगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, इस फॉर्म्युले से पास होंगे स्टूडेंट्स

Arun Mishra
26 Jun 2020 7:43 AM GMT
CBSE 15 जुलाई को जारी करेगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, इस फॉर्म्युले से पास होंगे स्टूडेंट्स
x
सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक एक विशेष योजना के तहत घोषित किए जाएंगे।

नई दिल्ली : सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा एक पूर्व साक्षात्कार में उल्लेख किया गया है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक एक विशेष योजना के तहत घोषित किए जाएंगे।

यदि कोई छात्र विशेष योजना के तहत दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वे बाद की परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं, जिनकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. इसके अलावा इन परीक्षाओं के बाद कोई इम्प्रूवमेंट पेपर आयोजित नहीं किया जाएगा क्योंकि यह सुविधा केवल कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए उपलब्ध है.



CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और वैकल्पिक अंक का फार्मूला जारी कर दिया है। जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं उन्हें बेस्ट 3 के औसत पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं वे बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर पाएंगे। 12वीं के छात्रों को वैकल्पिक एक्जाम का मौका मिलेगा।

CBSE के नोटिस के मुताबिक 10वीं और 12वीं में मार्क्स देने के लिए यह फॉर्मूला अपनाया जाएगा...

- जिन्होंने 3 से ज़्यादा परीक्षा दी हैं- बेस्ट ऑफ 3 के एवरेज से बचे हुए विषय के अंक

- जिन्होंने 3 परीक्षा दी हैं- बेस्ट ऑफ 2 का औसत

- जिन्होंने 1 या 2 ही परीक्षा दी हैं- उनके अंक और आंतरिक मूल्यांकन/प्रैक्टिकल का औसत

वहीं, CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा। CBSE मामले में याचिकाकर्ता के वकील सवाल किया कि 12वीं के बच्चों को दोबारा परीक्षा का मौका कब मिलेगा, इसे भी स्पष्ट किया जाए। हालाांकि इस बिंदु पर अभी स्पष्टता नहीं दी गई है।

Next Story