राष्ट्रीय

कांग्रेस 12 राज्यसभा उम्मीदवार किये घोषित, हरियाणा से दीपेंद्र हुड्डा तो गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल बने उम्मीदवार

Shiv Kumar Mishra
12 March 2020 4:59 PM GMT
कांग्रेस 12 राज्यसभा उम्मीदवार किये घोषित, हरियाणा से दीपेंद्र हुड्डा तो गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल बने उम्मीदवार
x
आपको बता दें कि देश के 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं. इन राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च है.

कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 12 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी राज्यसभा के उम्मीदवार बनाए गए हैं.

इसके अलावा केटीएस तुलसी और फूलो देवी नेताम को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा का टिकट दिया गया है, जबकि झारखंड से शहबाज अनवर और मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह व फूल सिंह बरैया को राज्यसभा चुनाव मैदान में उतारा गया है. हालांकि दिग्विजय सिंह राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पहले ही दाखिल कर चुके हैं. महाराष्ट्र से राजीव साटव और मेघालय से कैनेडी कोरनेलियस खईम कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा के उम्मीदवार बनाए गए हैं. इसके अतिरिक्त नीरज दांगी और केसी वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा के प्रत्याशी बनाए गए हैं.

इससे पहले बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 11 सीटों के राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश से टिकट दिया गया है. बीजेपी ने कुल 11 में से 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि दो सीटों पर सहयोगी दलों को मौका दिया है.

बीजेपी ने बिहार से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को टिकट दिया है, जबकि झारखंड से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट मिला है. वहीं गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्वाज को बीजेपी ने मौका दिया है. इसी तरह महाराष्ट्र की एक सीट से उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर सहयोगी दल आरपीआई (ए) के चीफ और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को टिकट दिया है.

असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट मिला है. बीजेपी ने मणिपुर से लिएसंबा महाराजा को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है, जबकि राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को टिकट दिया है. आपको बता दें कि देश के 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं. इन राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च है.

Next Story