राष्ट्रीय

CWC की बैठक शुरू, सोनिया गाँधी यह कहकर निकली बैठक से बाहर

Sujeet Kumar Gupta
10 Aug 2019 6:08 AM GMT
CWC की बैठक शुरू, सोनिया गाँधी यह कहकर निकली बैठक से बाहर
x
नये अध्यक्ष को चुनने के लिए कई दौर की बैठकें हुईं, लेकिन किसी नाम पर सहमति नहीं बन पायी।

नई दिल्ली। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से बनी असमंजस की स्थिति और नेतृत्व के संकट को खत्म करने की कोशिश करते हुए कांग्रेस ने सीडब्ल्यूसी की बैठक आज शरु हो गई है। जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर कुछ न कुछ निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। इस बैठक में पार्टी संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, कई प्रदेश अध्यक्ष और कई अन्य नेता शामिल हैं।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से निकलने पर सोनिया गांधी ने कहा कि हम और राहुल गांधी परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे, अगले पार्टी प्रमुख तय करने के लिए और इसीलिए हम जा रहे हैं।

सीडब्ल्यूसी की बैठक से एक दिन पहले राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक में कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर अगले कुछ दिनों के भीतर निर्णय हो जाएगा। माना जा रहा है कि आज की सीडब्ल्यूसी की बैठक में नए अध्यक्ष के चयन के लिए किसी पैनल अथवा व्यवस्था पर निर्णय होगा। पार्टी के नये अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत और सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा है।

ये भी कहा जा रहा है कि, CWC की बैठक में फिलहाल अंतरिम अध्यक्ष चुना जाएगा। कुछ महीनों बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव करवाए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे भी दावेदार हैं। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कई सुझाव दिए। राहुल ने पार्टी के नेताओं से कहा, इस बार केवल कांग्रेस वर्किंग कमेटी अकेले अध्‍यक्ष का फैसला नहीं करेगी, बल्कि कांग्रेस की प्रदेश कमेटियां और पार्टी की अन्‍य इकाई मिलकर इस पर फैसला करेंगी

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन उस वक्त उनके इस्तीफे को अस्वीकार करते हुए सीडब्ल्यूसी ने उन्हें पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था, हालांकि गांधी अपने रुख पर अड़े रहे और स्पष्ट कर दिया कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा।

अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए गांधी ने यह भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष नहीं रहते हुए भी वह पार्टी के लिए सक्रिय रूप से काम करते रहेंगे। उनके समर्थन में बहुत सारे नेताओं ने भी इस्तीफा दे दिया था। गांधी के इस्तीफे के बाद से अगले अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी में लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है। नये अध्यक्ष को चुनने के लिए कई दौर की बैठकें हुईं, लेकिन किसी नाम पर सहमति नहीं बन पायी। अब आज ये देखना है कि क्या कांग्रेस पार्टी को नये अध्यक्ष की कमान किस के हाथों में जाती है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story