Top
Home > राष्ट्रीय > कोरोना : खेती-किसानी को लॉकडाउन से छूट, खुली रहेंगी बीज-खाद और कीटनाशकों की दुकानें

कोरोना : खेती-किसानी को लॉकडाउन से छूट, खुली रहेंगी बीज-खाद और कीटनाशकों की दुकानें

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के लिए जारी गाइडलाइन में कई अतिरिक्त छूट दी हैं.

 Arun Mishra |  28 March 2020 11:23 AM GMT  |  दिल्ली

कोरोना : खेती-किसानी को लॉकडाउन से छूट, खुली रहेंगी बीज-खाद और कीटनाशकों की दुकानें

कोरोना वायरस के चलते देश में लागू लॉकडाउन के बीच लोगों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है. लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देते हुए सरकार ने खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है. इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी गई है, जिससे कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान किसान खेती कर सकें.

सरकार की ओर से कृषि से जुड़े काम और कृषि मशीनरी को लेकर आने-जाने की छूट दी गई है. गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार, सरकार ने कृषि श्रमिकों, उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण एवं पैकेजिंग करने वाली इकाइयों को लॉकडाउन में छूट दी है. इसमें कहा गया है कि कृषि यंत्रों के साथ किसान और मजदूर खेत में काम कर सकेंगे. साथ ही कीटनाशक दवाओं, बीज और खाद की बिक्री होती रहेगी.

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के लिए जारी गाइडलाइन में कई अतिरिक्त छूट दी हैं.




बता दें कि 24 मार्च को केंद्र की ओर से जारी नोटिफिकेशन लॉकडाउन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य और खाने-पीने की चीजों समेत आवश्यक चीजों की सप्लाई को बनाए रखने को कहा गया है.

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राशन, खाने-पीने की चीजों, फल-सब्जी, मीट, मछली और डेयरी आदि आवश्यक चीजों से संबंधित दुकानों को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it