राष्ट्रीय

Corona virus update: पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले, सबसे ज्यादा मौत, कोरोना मरीजों की संख्या 6761 हुई

Shiv Kumar Mishra
10 April 2020 3:29 PM GMT
Corona virus update: पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले, सबसे ज्यादा मौत, कोरोना मरीजों की संख्या 6761 हुई
x
देशभर में कोरोना के मामले बढ़े हैं. अब संक्रमण के कुल मामले 6761 हो गए हैं. वहीं ठीक हुए लोगों की संख्या 516 है. 206 लोगों की वायरस के संक्रमण से मौत हो गई है.

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामले बढ़े हैं. अब संक्रमण के कुल मामले 6761 हो गए हैं. वहीं ठीक हुए लोगों की संख्या 516 है. 206 लोगों की वायरस के संक्रमण से मौत हो गई है. पिछले 24 घंटों में 896 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हो गई है. 24 घंटे में मौत और संक्रमण के केस आने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

हालांकि केंद्र सरकार की जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक बात बिल्कुल साफ की गई है कि देश में अभी भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि जब भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात होगी तो हम सबसे पहले आकर आपको इसकी जानकारी देंगे.

दरअसल, आईसीएमआर ने फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक की सांस की बीमारी से जुड़े मरीजों की स्टडी रिपोर्ट जारी की थी. उसके बाद से तमाम सवाल सामने आ रहे थे कि क्या देश में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो गया है. उसी तथ्य को आज जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्लियर किया और तस्वीर साफ की.

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की दुनिया भर के देशों से मांग

विदेश मंत्रालय की तरफ से दामू रवि ने बताया की HCQ यानी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की दुनिया भर के देशों से मांग आई है. भारत अपनी जरूरतों को देखते हुए अपने देश में पहले ही इंतजाम कर चुका है और हम इसके अलावा जो और उपलब्धता है, उससे दूसरे देशों की मदद भी कर रहे हैं. पहले जिन देशों की तरफ से मांग आ चुकी थी, हम उन देशों को मदद पहुंचा चुके हैं और अब दूसरी लिस्ट तैयार है, जो और देशों ने मांग की है. उस पर हम काम कर रहे हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में दामू रवि ने बताया कि विदेश मंत्रालय के सभी हाई कमीशन दुनिया भर में फैले भारतीयों के लगातार संपर्क में हैं और सभी को जरूरी मदद उपलब्ध कराई जा रही है.

20473 विदेशी नागरिकों को भारत से निकालने में मदद की

विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि हम दुनिया के विभिन्न देशों को 20473 विदेशी नागरिकों को भारत से निकालने में मदद कर चुके हैं और उनको सुरक्षित उनके देश पहुंचा चुके हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई कि एक करोड़ से ज्यादा को लोगों को खाद्य पदार्थ मुहैया कराया जा रहा है. गृहमंत्री ने कल पाकिस्तान-बांग्लादेश की सीमा की समीक्षा की थी और सतर्कता बढ़ाने और किसी तरह प्रवेश कि इजाजत नहीं देने के आदेश दिए थे.

37978 रिलीफ कैम्प बनाए गए

गृह मंत्रालय ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में महामारी रोकने के लिए प्रयास बढ़ा दिए गए है. 37978 रिलीफ कैम्प बनाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि जनवरी से हमने एक लैब से कोरोना संक्रमण के मामलों की टेस्टिंग शुरू की थी और आज 140 लैब देशभर में कोरोना संक्रमण के सैंपल टेस्ट कर रहे हैं. इसके साथ 67 प्राइवेट लैब भी हैं जो सेवा दे रहे हैं.

Next Story