राष्ट्रीय

कोरोना वायरस : दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान

Arun Mishra
22 March 2020 1:16 PM GMT
कोरोना वायरस : दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान
x

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को पूरे दिन देश थम गया। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में हर इंसान ने अपनी भूमिका निभाई। जैसे ही शाम के 5 बजे पूरे देश में एक तस्वीर सामने आई। तस्वीर हौसले की थी, तस्वीर संकल्प की थी कि कोरोना को हराकर ही मानेंगे। 5 बजे 5 मिनट तक लगभग पूरे देश ने थाली, शंख, तालियां बजाईं। देश उन डॉक्टरों-नर्सों और आपातकालीन सेवाओं में लगे स्टाफ का आभार जताया, जो कोरोना खिलाफ लड़ाई में अपनी जान की भी परवाह नहीं कर रहे हैं।

पीएम ने जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों का आभार जताया और उन्होंने ट्वीट कर कहा- देशवासियों का बहुत-बहुत आभार। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने भी अपने आवास पर थाली और शंख बजाए। देशभर से इसी तरह की तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80 के करीब नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। रविवार सुबह तक पूरे देश भर में COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या 350 से ज्यादा हो गई है। देश में अब तक 7 लोगों की मौत हुई है। सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 70 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में 31 मार्च तक लॉकडाउन: अरविंद केजरीवाल

कल से 31 मार्च तक दिल्ली में लॉकडाउन. पब्लिक ट्रांसपोर्ट रहेंगे बंद। डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेगी. दिल्ली की दुकानें, बाजार सब बंद रहेंगे। दिल्ली के बॉर्डर सील रहेंगे लेकिन दूसरे राज्यों से खाने-पीने के सामान और सब्जी लाने वाले वाहनों को अनुमति होगी। सभी फ्लाइट्स बंद, धार्मिक स्थल बंद: सीएम अरविंद केजरीवाल

गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन

योगी सरकार ने लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके साथ-साथ देशभर के कुल 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. इसके अलावा दिल्ली में धारा-144 लगा दी गई है. देशभर के इन 75 जिलों में यूपी के 15 जिले भी शामिल हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाददाताओं से कहा, 'प्रदेश की जनता ने 'जनता कर्फ्यू' में सराहनीय योगदान किया है. हमारा यह कार्यक्रम अभी जारी रहेगा. ऐसे 15 जिले जहां कोरोना वायरस को कोई भी व्यक्ति प्रभावित है, या उसे पृथक किया गया है, उन जनपदों को 23 से 25 मार्च तक पूरी तरह लॉक डाउन किया जाएगा.' उन्होंने बताया कि इन जिलों में आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर शामिल हैं. योगी ने कहा कि इन जिलों के सभी नागरिकों से अपील है कि वे कहीं बाहर न निकलें. अनावश्यक भीड़ न लगाएं और सार्वजनिक स्थानों पर न जाए, क्योंकि वे उस दौर में खड़े हैं, जहां थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है. इन जिलों में पूरी तरह पुलिस और प्रशासन की गश्त होगी.


Next Story