राष्ट्रीय

Delhi Excise Policy Case: कोर्ट से कविता को नहीं मिली राहत, 9 अप्रैल तक बढ़ी कस्टडी

Special Coverage Desk Editor
26 March 2024 9:30 AM GMT
Delhi Excise Policy Case: कोर्ट से कविता को नहीं मिली राहत, 9 अप्रैल तक बढ़ी कस्टडी
x
K Kavitha Judicial Custody: दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्र शेखर राव (केसीआर) की बेटी के. कविता को गिरफतार किया था।

K Kavitha Judicial Custody: दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्र शेखर राव (केसीआर) की बेटी के. कविता को गिरफतार किया था। अब 9 अप्रैल तक के. कविता को राउज एवेन्यू कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। वहीं, पर राऊज एवेन्यू कोर्ट के. कविता की अंतरिम जमानत पर 1 अप्रैल को सुनवाई करेगा। इससे पहले के. कविता को ईडी ने न्यायिक हिरासत में भेजने के लिए अदालत में आवेदन दाखिल किया था।

न्यायिक हिरासत के आवेदन में ईडी ने कहा, 'के. कविता बहुत प्रभावशाली हैं, ऐसे में वो गवाहों को प्रभावित कर सकती हैं। इसके आगे उन्होंने कहा कि अगर उनको जमानत मिल गई तो वो सबूतों को खत्म कर सकती हैं। इसके अलावा मौजूदा जांच को प्रभावित भी कर सकती हैं। इस मामले में आरोपी की भूमिका की जांच ईडी लगातार कर रही है और इस अपराध के जरिए कमाए गए आय का भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है।'

आगे ईडी ने कहा कि,'आर्थिक अपराध की जांच सामान्य अपराधके मुकाबले ज्यादा मुश्किल है। क्योंकि आर्थिक वाले जो अपराध होते हैं वे साधन संपन्न और प्रभावशाली होते हैं। इनकी समाज में भी गहरी पेंठ होती है। जांच में आगे बढ़ना कई बार कठिन होता है।' इसके साथ न्यायिक हिरासत के आवेदन की कॉपी में लिखा है कि इस बात के साक्ष्य हैं कि दूसरे लोगों के साथ मिलकर के. कविता ने साजिश रची और पॉलिसी में एंट्री के लिए आगे 100 करोड़ रुपये की रिश्वत पहुंचाई। जिसके बाद कंपनी मेसर्स इंडोस्पिरिट में proceed of crime के जरिए के. कविथा ने अपने करीबी अरुण पिल्लई को मुखोटा बनाकर 192.8 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की। इसके अलावा, अलग-अलग तरीके से इस आबकारी घोटाले में के. कविता ने अपराध की आय से कुल 292.8 करोड़ रुपये कमाए।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story