राष्ट्रीय

Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की भीड़ घटेगी! एयरपोर्ट स्टाइल में बन रहा एक और बड़ा जंक्शन

Special Coverage Desk Editor
20 Feb 2024 10:53 AM GMT
Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की भीड़ घटेगी! एयरपोर्ट स्टाइल में बन रहा एक और बड़ा जंक्शन
x
Delhi Railway Station: The crowd at New Delhi Railway Station will reduce! Another big junction being built in airport style

Delhi Railway Station: आपने अक्सर नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर भीड़ देखी होगी। राजधानी से बिहार-ओडिशा, बंगाल या केरल-मुंबई, गुजरात जाना हो, यहां से ट्रेनें उपलब्ध हैं। हालांकि, जल्द ही यहां भीड़ कुछ कम हो सकती है। जी हां, राजधानी को एक और बड़ा रेलवे स्टेशन मिलने जा रहा है।पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली, निज़ामुद्दीन और आनंद विहार के बाद यह पांचवां सबसे बड़ा स्टेशन होगा। इस स्टेशन की स्थिति ऐसी है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उतरकर आप आगे की यात्रा ट्रेन से कर सकते हैं या ट्रेन से हवाई जहाज़ पकड़ सकते हैं। यह आधुनिक रेलवे स्टेशन बिजवासन में बनाया जाएगा।

पहले यह मामला वन विभाग की जमीन होने का दावा करने वाली याचिका के कारण लंबित था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एनजीटी ने अब याचिका खारिज कर दी है। वर्तमान में बिजवासन में एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है। जब यह बड़े स्टेशन में तब्दील हो जाएगा तो यात्री यहां से महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए ट्रेन पकड़ सकेंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो अगले कुछ महीनों में बिजवासन रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह आधुनिक दिखेगा।

8 प्लेटफार्म, 4 सबवे

एनजीटी ने अपने फैसले में कहा है कि बिजवासन रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 1 लाख 24 हजार वर्ग मीटर जमीन पर किया जा रहा है, यह जमीन वन विभाग की नहीं है। बिजवासन रेलवे स्टेशन पर अब 8 प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। फिलहाल यहां सिर्फ दो ही प्लेटफार्म हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए 4 सबवे बनाए जा रहे हैं। यह जगह द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन के पास है। ऐसे में कनेक्टिविटी के लिहाज से यह दिल्ली के लोगों के लिए बहुत अच्छा होने वाला है। पास में ही अंतरराज्यीय बस अड्डा बनाने की भी योजना है।

दिल्लीवासियों को फायदा

  • - नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम होगी क्योंकि जिन लोगों को राजस्थान, महाराष्ट्र, एमपी या गुजरात जाना है वे बिजवासन स्टेशन से ट्रेन पकड़ने जाएंगे।
  • - इससे दिल्ली रेलवे स्टेशन के आसपास ट्रैफिक कम होगा और स्थानीय लोगों की दिक्कतें भी कम होंगी। इससे ट्रैफिक जाम भी कम होगा।
  • - मेट्रो, एयरपोर्ट और बस स्टैंड नजदीक होने से बिजवासन रेलवे स्टेशन तक पहुंचना बेहद सुविधाजनक होगा।
Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story