राष्ट्रीय

ChhathPuja : उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा, कोरोना संकट के बीच कई जगह घाटों पर भारी भीड़

Arun Mishra
21 Nov 2020 3:29 AM GMT
ChhathPuja : उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा, कोरोना संकट के बीच कई जगह घाटों पर भारी भीड़
x
तस्वीरों में लोगों की भारी भरकम भीड़ को बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए देखा जा सकता है.

नई दिल्ली/पटना : पूरे देशभर में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा (Chhath Puja) शनिवार को समाप्त हो गई. बिहार के पटना, झारखंड के रांची तथा उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ समेत अन्य जगहों पर नदी के घाटों पर चार दिवसीय छठ पूजा के अंतिम दिन श्रद्धालओं ने सूर्य की पूजा करके व्रत का पारण किया. बिहार की राजधानी पटना में लोगों ने पटना कॉलेज घाट पर 'ऊषा अर्घ्य' दिया. इस दौरान, कहीं कहीं कोरोनावायरस (Coronavirus) प्रोटोकॉल के नियमों की अनदेखी भी की गई. तस्वीरों में लोगों की भारी भरकम भीड़ को बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए देखा जा सकता है.

कुछ ऐसा ही नजारा वाराणसी में गंगा नदी के किनारे पूजा कर रहे श्रद्धालुओं के बीच देखने को मिला. हालांकि, इस दौरान कई लोगों ने घर में रहना बेहतर समझा और अस्थायी तौर पर बनाए गए घाटों से उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. कोरोनावायरस को रोकने के लिए लागू प्रतिबंधों के बीच दिल्ली, मुंबई समेत अन्य बड़े शहरों में भी लोगों ने छठ पूजा संपन्न की. कोरोना के समय में लोग छठ भी अलग ढंग से मनाने को मजबूर हैं. शुक्रवार को बनारस में लोगों ने अपनी छतों से ही छठ मनाई. लोग अपने घर की छतों पर खड़े होकर ही सूर्य को अर्घ्य देते नजर आए.



हालांकि, कोरोनावायरस का असर छठ पूजा पर भी देखने को मिला है. कई लोग मीलों चलकर पटना में गंगाघाट पर छठ करने पहुंचे थे, लेकिन बाकी साल के मुकाबले इस बार वहां लोगों की संख्या कम थी. बिहार और पूर्वांचल में छठ पूजा का बहुत महत्व है और इसे पूरे उत्साह तथा स्वच्छता के साथ मनाया जाता है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story