राष्ट्रीय

क्या शराब बचा सकता है कोरोना वायरस, WHO ने जारी किया बयान

Arun Mishra
8 March 2020 4:11 AM GMT
क्या शराब बचा सकता है कोरोना वायरस, WHO ने जारी किया बयान
x

कोरोना वायरस की चपेट में भारत भी आ चुका है. आज शनिवार को देश में कोरोना के तीन ताजा मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या भारत में बढ़कर 34 हो गई है.

ताजा मामलों में ओमान से लौटा तमिलनाडु का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके अलावा ईरान से लौटे लद्दाख के दो लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में लगातार देश में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. वहीं संक्रमित लोगों का इलाज जारी है.

कोरोना वायरस के भय के कारण लोग इंटरनेट के माध्यम से फैलने वाले अफवाहों को सच मानने लगे हैं. इन्हीं अफवाहों के बीच घातक वायरस से बचने के लिए शराब का सेवन करने का खबर फैल रहा है और बताया जा रहा है कि शराब के सेवन से कोरोना के कीटाणु मर जाते हैं. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यह सच नहीं है.

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्लूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस तरह के पदाथोर्ं का छिड़काव कपड़े ,आंख और मुंह के लिए हानिकारक है.

उन्होंने आगे कहा कि ध्यान रखें कि क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें. संगठन के अनुसार, नए कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों की सतह पर अल्कोहल आधारित हैंड वाश का इस्तेमाल करें, और उसे साबुन और पानी से धोएं.

डब्लूएचओ ने खुलासा करते हुए कहा कि गर्म पानी से नहाने पर आप नए कोरोना वायरस से नहीं बच सकते हैं. यह वायरस चाइना में निर्मित वस्तुओं से नहीं फैलता है. अब तक पूरे विश्व में घातक कोरोना वायरस के चपेट में 100,000 से भी ज्यादा लोग आए हैं और 3,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. शनिवार तक, पूरे विश्व में कोरोना वायरस के 101,492 मामले सामने आए हैं और 3,485 लोगों की मौत हुई है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story