राष्ट्रीय

हिंदी के प्रख्यात आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज, एम्स में भर्ती

Special Coverage News
16 Jan 2019 6:57 AM GMT
हिंदी के प्रख्यात आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज, एम्स में भर्ती
x
हिंदी साहित्य के प्रख्यात आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज के बाद उन्हें दिल्‍ली के एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है

हिंदी साहित्य के प्रख्यात आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज के बाद उन्हें दिल्‍ली के एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है. वे अपने रूम में गिर गए थे, जिसके बाद तुरंत उन्हें अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया.

नामवर सिंह को ब्रेन हैमरेज होने के बाद गंभीर हालत में हॉस्प‍िटल ले भर्ती कराया गया. हालांकि हालिया जानकारी के अनुसार, उनकी हालत में काफी सुधार है. वे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अब नामवर सिंह बातचीत कर पा रहे हैं.

बता दें कि नामवर सिंह हिंदी के प्रतिष्ठित समालोचक हैं. उनका जन्म 28 जुलाई 1927 को जीयनपुर (अब चंदौली), वाराणसी में हुआ है. उन्हें साहित्य अकादमी सम्मान से भी नवाजा गया है. देश के कई प्रतिष्ठ‍ित विश्वव‍िद्यालयों में भी उन्होंने पढ़ाया है. उनकी छायावाद, नामवर सिंह और समीक्षा, आलोचना और विचारधारा जैसी किताबें चर्चित हैं.

उन्होंने साहित्य में काशी विश्वविद्यालय से एमए और पीएचडी किया. इसके बाद कई साल तक प्रोफेसर के तौर पर सेवा देते रहे हैं. वे आलोचना और साक्षात्कार विधा में पारंगत माने जाते हैं.


Next Story