राष्ट्रीय

भारत बंद LIVE : कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, रेल और ट्रांसपोर्ट सुविधाएं प्रभावित

Arun Mishra
25 Sep 2020 4:28 AM GMT
भारत बंद LIVE : कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, रेल और ट्रांसपोर्ट सुविधाएं प्रभावित
x
कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का आज ‘भारत बंद’ (Bharat Bandh on Farm Bills) है.

कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का आज 'भारत बंद' (Bharat Bandh on Farm Bills) है. किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने भी तैयारियां की हैं. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में खासकर पुलिस ने मुस्तैदी बढ़ा दी है. दूसरी तरफ किसानों के प्रदर्शन के चलते ट्रेनों को भी कैंसिल किया गया है. कुछ के रूट बदले गए हैं.

प्रदर्शन में पंजाब और हरियाणा के किसान शामिल होने जा रहे हैं. इसके अलावा देश के 31 किसान संगठनों ने इस बंद का समर्थन किया है. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) भी भारत बंद का समर्थन कर रहा है. किसान मजदूर संघर्ष समिति ने 24 से 26 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है. इसके कारण कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. किसान कई जगह रेल लाइनों पर बैठ गए हैं. पंजाब के किसानों ने कहा है कि सरकार अगर उनकी बात नहीं मानती है तो 1 अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए रेल यातायात ठप किया जाएगा.

बता दें कि मानसून सत्र में संसद ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दी. इसपर पंजाब और हरियाणा के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान प्रदर्शन से जुड़ी हर ताजा अपडेट (Bharat Bandh Live Updates) आपको यहां मिलेंगी.

LIVE UPDATE -

दिल्ली की ओर आने-जाने वाली ट्रेनें प्रभावित

अमृतसर और फिरोजपुर में किसान रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठे हैं, जिससे दिल्ली की ओर आने-जाने वाली मालगाड़ियों और स्पेशल ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया है. फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने आंदोलन के चलते 24 से 26 सितंबरतक विशेष ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह या आंशिक रूप से रद्द कर दिया है. कई मालगाड़ियों और पार्सल गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है.

किसानों संग विरोध कर रहे तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दर्जनों ट्रैक्टर साथ लेकर किसान बिल का विरोध करने निकल चुके हैं. सैकड़ों राजद कार्यकर्ता उनके साथ हैं.

पंजाब सीएम की अपील - प्रदर्शन के दौरान कानून ना तोड़ें

पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह की किसानों से अपील, प्रदर्शन के दौरान कानून का करें पालन, कोरोना गाइडलाइंस का भी रखें ध्यान.

अमृतसर में भारी पुलिस बल तैनात

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए अमृतसर शहर में भारी पुलिस तैनात है. पुलिस का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए है.

दिल्ली-चंडीगढ़ बस सेवा बंद

भारत बंद के चलते दिल्ली-चंडीगढ़ बस सेवा बंद है. किसान मूवमेंट पर 5 पुलिस की बटालियन मोर्चा संभालेगी. रेलवे ट्रैक और स्टेशन की सुरक्षा में जीआरपी व आरपीएफ भी चौकस है. अंबाला प्रशासन प्रदर्शन की वीडियोग्राफी भी करवा सकता है.

Next Story