राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा, 1 जनवरी से सभी गाड़ियों के लिए FASTag अनिवार्य

Arun Mishra
24 Dec 2020 1:13 PM GMT
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा, 1 जनवरी से सभी गाड़ियों के लिए FASTag अनिवार्य
x
नए साल से सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग (FASTag) जरूरी हो गया है.

नई दिल्ली : नए साल से सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग (FASTag) जरूरी हो गया है. सरकार अब अपनी योजना को इस तरह बना रही है जिससे 1 जनवरी से 100 प्रतिशत टोल फास्टैग की मदद से ही कलेक्ट किया जा सके. वर्तमान में नेशनल हाईवे से जितने भी टोल इक्ट्ठा किए जाते हैं उनमें 80 प्रतिशत टोल फास्टैग की मदद से आते हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि 1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यात्रियों को टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी, यह यात्रियों के लिए उपयोगी साबित होगा, इससे उन्हें कैश पेमेंट से छुटकारा मिलेगा साथ ही ईंधन और समय की बचत भी होगी.

ऐसे में अगर आप नए साल में बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं है तो ये आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है. फिलहाल टोल प्लाजा पर कई बार ऐसा देखने को मिलता है जब कोई व्यक्ति बिना टैग के ही फास्टैग वाली लेन में घुस जाता है. इसकी वजह से पीछे खड़ी टैग वाली गाड़ियों को इंतजार करना पड़ता है क्योंकि सामने वाला व्यक्ति कैश देता है. लेकिन 1 जनवरी से लेन पर आपकी गाड़ी कुछ ही सेकेंड्स में प्लाजा को क्रॉस कर देगी.

क्या है फास्टैग?

फास्टैग एक स्टीकर होता है जो आपकी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगता है. डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्ननोलॉजी का इस्तेमाल करता है जो सीधे टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर से कनेक्ट होता है और फिर आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. ऐसे में अगर आपकी गाड़ी पर ये फास्टैग लगा हुआ है तो आप आसानी से बिना किसी रुकावट के टोल प्लाजा से निकल सकते हैं. फास्टैग को आप अपने वॉलेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जोड़ सकते हैं. ऐसे में जहां जहां टोल लगेगा वहां वहां आपके अकाउंट से पैसे कटते जाएंगे.

कहां से खरीदें फास्टैग और कैसे करें रिचार्ज?

NHAI और 22 विभिन्न बैंक से फास्टैग स्टिकर खरीदे जा सकते हैं. यह पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा Fino Payments Bank और Paytm Payments Bank भी फास्टैग जारी करते हैं. अगर फास्टैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे चेक के माध्यम से या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है. अगर बैंक खाते को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे खाते से काट लिया जाता है. अगर Paytm वॉलेट को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे वॉलेट से काट लिया जाता है.

कितने का रिचार्ज करना जरूरी और कितनी मिलती है वैधता?

यहां आपको अपने फास्टैग अकाउंट में 100 रुपये रखना जरूरी है. हर बैंक अपने हिसाब से चार्ज काटेगा. वहीं आप इसे 200 रुपये से किसी बैंक से खरीद सकते हैं लेकिन इस दौरान भी आपको कुछ टैक्स देने पड़ सकते हैं. फास्टैग की कोई वैधता नहीं है और ये सिर्फ गाड़ी के लिए ही है.

क्या होगा अगर आप बिना टैग के लेन में घुस जाते हैं?

अगर आपके पास फास्टैग नहीं है तो सबसे पहले आपको कोई भी मार्शल लेन में नहीं घुसने देगा वहीं अगर आप गलती से फास्टैग वाली लेन में घुस भी जाते हैं तो उस प्लाजा पर आपकी गाड़ी का जितना टोल होगा उसका डबल आपको चुकाना होगा.

Next Story