राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर Google ने इस अंदाज में Doodle बनाकर महिलाओं को किया सलाम

Special Coverage News
8 March 2019 4:57 AM GMT
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर Google ने इस अंदाज में Doodle बनाकर महिलाओं को किया सलाम
x
आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें.

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गूगल आज का डूडल महिलाओं को समर्पित किया है. गूगल ने इस साल भी खास थीम 'बैलेंस फॉर बेटर' (Balance For Better) के साथ डूडल तैयार किया है. बता दें, इस डूडल में 14 स्लाइड्स के माध्यम से अलग- अलग भाषाओं में बेहद ही खूबसूरत कोट्स लिखे गए हैं. आपको बता दें, 14 स्लाइड्स में एक हिंदी का कोट्स भी शामिल हैं जिसमें लिखा है: "हम इतने अनमोल हैं कि निराशा कभी हमारे दिलों-दिमाग में भी नहीं आनी चाहिए."

इसे देखने को लिए आपको https://www.google.com/ पर जाना होगा. जब आप डूडल स्लाइड को क्लिक करेंगे तो आपको अलग-अलग भाषाओं में कोट्स दिखने लगेंगे.

खास बात ये है कि उन सभी कोट्स को महिलाओं ने भी लिखे हैं. उन कोट्स पर आप उनका नाम भी पढ़ सकेंगे. इसमें भारतीय मुक्केबाज मैरीकाम के नाम से भी एक कोट्स लिखा है. जिसमें उन्होंने लिखा है, यह मत समझिए कि आप कमजोर हैं, क्योंकि आप एक महिला हैं.' वहीं स्लाइड के इन कोट्स को भी महिलाओं ने भी डिजाइन किया है.

आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें.

क्या है इतिहास?

1908- साल 1908 में महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर आवाज उठा रही थीं. इसी साल करीब 15 हजार महिलाओं ने वोटिंग अधिकार के लिए न्यूयॉर्क सिटी में एक साथ मार्च किया था.

1909- सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने महिला दिवस बनाने का फैसला किया और पहली बार इस साल महिला दिवस मनाया गया. उस दौरान साल 1913 तक फरवरी के आखिरी रविवार को यह डे मनाया गया.

1909- 28 फरवरी को पहली बार अमेरिका में यह दिन सेलिब्रेट किया गया. सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया ताकि इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें.

Next Story