Top
Home > राष्ट्रीय > Live Updates : हमीरपुर समेत 4 विधानसभा सीटों की काउंटिंग जारी, दो पर बीजेपी एक पर कांग्रेस और केरल में एलडीएफ आगे

Live Updates : हमीरपुर समेत 4 विधानसभा सीटों की काउंटिंग जारी, दो पर बीजेपी एक पर कांग्रेस और केरल में एलडीएफ आगे

चार प्रदेशों में विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती का कार्य हो रहा है.

 Special Coverage News |  27 Sep 2019 5:25 AM GMT  |  दिल्ली

Live Updates : हमीरपुर समेत 4 विधानसभा सीटों की काउंटिंग जारी, दो पर बीजेपी एक पर कांग्रेस और केरल में  एलडीएफ  आगे


उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट समेत 4 विधानसभा सीटों के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। हमीरपुर के अलावा छत्‍तीसगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बाधरघाट सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों आज पता चल जाएंगे। इन सीटों पर सोमवार को मतदान हुए थे। यूं तो सभी सीटें खास है लेकिन सबकी नजरें यूपी की हमीरपुर सीट के नतीजे पर है। बारिश होने के कारण मतदान प्रभावित हुआ था, जिसके चलते कुल 51 प्रतिशत वोटिंग ही हो पाई थी।

केरल की पाला विधानसभा सीट से एलडीएफ 3 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रही है।

हमीरपुर में सातवें राउंड के बाद बीजेपी 2162 वोटों से आगे चल रही है।

त्रिपुरा की बाधरघाट सीट बीजेपी की मिनी मजूमदार आगे चल रही हैं।

हमीरपुर से बीजेपी के युवराज सिंह 8,786 वोटों के साथ पांचवे राउंट के बाद भी आगे चल रहे हैं। इसके बाद एसपी के मनोज कुमार प्रजापति (6,625) , बीएसपी के नौशाद अली (5,207) और कांग्रेस के हरदीपक निषाद (3,871) हैं।

हमीरपुर में चौथे चरण के बाद बीजेपी एसपी से 1656 वोट से आगे चल रही है।

दूसरे राउंड के बाद हमीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार युवराज सिंह 3424 वोटों के साथ 903 वोट से आगे, समाजवादी पार्टी के मनोज प्रजापति 2521 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर।

हमीरपुर से बीजेपी प्रत्याशी युवराज सिंह 343 वोट से आगे। कांग्रेस दूसरे नंबर पर।

छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट से कांग्रेस की देवती कर्मा आगे चल रही हैं।

हमीरपुर विधानसभा सीट से बीजेपी के युवराज सिंह आगे चल रहे हैं।

सीपीआई (एम) पश्चिम त्रिपुरा के जिला सचिव पबित्रा कर ने सोमवार को सत्ताधारी बीजेपी के कार्यकर्ताओं पर पोलिंग बूथों में मारपीट का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि पार्टी के पोलिंग एजेंट्स को 21 बूथ छोड़ने के लिए मजबूर किया गया और उनमें से दो को पीटा गया था।

पाला निर्वाचन क्षेत्र में एलडीएफ के मणि सी कप्पन 156 वोटों से आगे चल रहे हैं।

कोई भी पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जाएगा। इन पांच मतदान केंद्रों कर वीवीपैट मशीन का चयन लॉटरी सिस्टम के जरिए किया जाएगा।

सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की गई। इसके बाद सभी 273 मतदान केंद्रों के ईवीएम में डाले गए मतों की गणना होगी। मतगणना कुल 14 मेजों में 20 चक्रों में होगी।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए। यहां 9 अप्रैल को नक्सलियों ने विस्फोट कर बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की गाड़ी को उड़ा दिया था जिसमें मंडावी, उनके ड्राइवर की मौत हो गई थी। उनके साथ तीन पुलिसकर्मी भी शहीद हो गए थे।

त्रिपुरा की बाधरघाट सीट बीजेपी के विधायक रहे दिलीप सरकार के निधन होने के चलते यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर कुल 79 पर्सेंट वोट लोगों ने वोट डाला था।

केरल की पाला विधानसभा सीट पर 71.48 पर्सेंट मतदान हुआ था। पूर्व वित्त मंत्री और केरल कांग्रेस (एम) के नेता के एम मणि के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराया गया।

हमीरपुर से बीजेपी के युवराज सिंह, कांग्रेस के हर दीपक निषाद, एसपी के मनोज कुमार प्रजापति, बीएसपी के नौशाद अली और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आलम मंसूरी के बीच मुकाबला है।

हमीरपुर सीट बीजेपी विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है। इस उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है।hamirpur-pala-dantewada-badharghat-by-elections-results-live-updates

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it