राष्ट्रीय

Haryana News: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए फ्री बस योजना, जानें कैसे करें आवेदन

Special Coverage Desk Editor
25 April 2024 4:53 AM GMT
Haryana News: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए फ्री बस योजना, जानें कैसे करें आवेदन
x
Haryana News: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से बाहरवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को एक सौगात दी है।विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत छात्र व छात्राएं निःशुल्क सफर कर सकेगे।

Haryana News: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से बाहरवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को एक सौगात दी है।विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत छात्र व छात्राएं निःशुल्क सफर कर सकेगे। इसी को लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला व खण्ड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

आदेशानुसार जिला के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का डेटा MIS पोर्टल पर अपलोड होना है, कि कौनसा विद्यार्थी कहा से और कितनी दूरी से आता है तथा उसके लिए कौनसा सा वाहन सही रहेगा ।इसके लिए सभी खण्डो के अधिकारियों ने डेटा कलेक्ट करना शुरू कर दिया है।विद्यार्थियों का यह डेटा शिक्षा निदेशालय भेजा जाएगा और विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत निशुल्क सफर कर सकेगा।

निदेशालय में लिंक जारी कर दिया है- अधिकारी

इस बारे में जानकारी देते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि योजना को पायलेट बेस पर 16जनवरी 2024से ब्लॉक बवानी खेड़ा में लागू कर दिया गया है। वहीं सत्र 2024-25का नया सेशन शुरू हो चुका है, जो विद्यार्थी योजना का लाभ लेना चाहते हैं,उनका सारा रिकॉर्ड दूरी के साथ MIS पोर्टल पर अपलोड करना होगा, निदेशालय में लिंक जारी कर दिया है।

सरकार की अच्छी पहल है- शिक्षा अधिकारी

उन्होंने कहा कि सरकार की यह एक अच्छी पहल है क्योंकि जो दूर दराज से विद्यार्थी आते हैं वो निशुल्क सफर करके विद्यालयों में पहुंच सकेंगे और निजी स्कूलों की तर्ज पर छात्र छात्राओं की उपस्थिति अधिक होगी तथा उन्हें किसी प्रकार के8परेशानी नहीं होगी।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story