राष्ट्रीय

IAF Plane Crash : क्या हवा में टकराए थे सुखोई 30-मिराज 2000, दो पायलट सुरक्षित, 1 शहीद

Arun Mishra
28 Jan 2023 10:00 AM GMT
IAF Plane Crash : क्या हवा में टकराए थे सुखोई 30-मिराज 2000, दो पायलट सुरक्षित, 1 शहीद
x
भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं. लड़ाकू विमानों में एक सुखोई Su-30 और एक मिराज 2000 है.

भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं. लड़ाकू विमानों में एक सुखोई Su-30 और एक मिराज 2000 है. दोनों विमान प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को भारतीय वायुसेना के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर वायुसेना प्रमुख द्वारा मामले की जानकारी दी गई है. सूत्रों के अनुसार, तीनों पायलट में एक पायलट की मौत हो गई है. सुखोई के दोनों पायलट सुरक्षित हैं.

भरतपुर में अधिकारियों का कहना है कि कुछ बॉडी पार्ट्स मिले हैं दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी जहां अभ्यास चल रहा था। ग्वालियर से उड़ान भरते ही दोनों विमानों का एटीसी से संपर्क टूट गया था। वायुसेना ने हादसे की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

IAF कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के जरिए यह पता लगाएगी कि क्या यह मिड एयर कोलिजन यानी कि मध्य-वायु में तो टक्कर नहीं हुई थी। दुर्घटना के दौरान Su-30 में 2 पायलट थे जबकि मिराज 2000 में एक पायलट था। तीसरे पायलट की तलाश के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर को हादसे वाली जगह पर भेजा गया है।रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह को भारतीय वायु सेना के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर वायु सेना प्रमुख द्वारा जानकारी दी गई थी। रक्षा मंत्री ने भारतीय वायुसेना के पायलटों के बारे में जानकारी ली और घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

अब तक क्या हुआ

मुरैना के पास भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

सुखोई 30 और मिराज 2000 हादसे का शिकार

दो पायलटों के सुरक्षित होने की जानकारी

ग्वालियर एयरबेस से दोनों लड़ाकू विमानों ने भरी थी उड़ान

उड़ान के बाद ही एटीसी से संपर्क टूटने का अंदेशा

वायुसेना ने शुरू की जांच

सुखोई 30 की कब हुई थी खरीद

सुखोई एविएशन कॉरपोरेशन द्वारा सोवियत संघ में विकसित एक जुड़वां इंजन, दो सीटों वाला सुपरमैन्यूएवरेबल लड़ाकू विमान है। यह हर मौसम में, हवा से हवा में और हवा में अंतर्विरोध मिशनों के लिए एक बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है।इस विमान को हासिल करने का इतिहास कई दशक पीछे चला जाता है। यह नवंबर 1996 में था जब भारत ने सुखोई से $1.46 बिलियन के लिए 50 Su-30MKI के लिए अपना पहला ऑर्डर दिया था।सुखोई द्वारा Su-30 को सुखोई Su-27 परिवार में एक आंतरिक विकास परियोजना के रूप में शुरू किया गया था। Su-27UB टू-सीट ट्रेनर से, Su-27PU हैवी इंटरसेप्टर विकसित किया गया था। डिजाइन योजना को नया रूप दिया गया और 1996 में रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा Su-27PU का नाम बदलकर Su-30 कर दिया गया। फ्लेंकर परिवार के, Su-27, Su-30, Su-33, Su-34 और Su-35 के पास है रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा सीमित या धारावाहिक उत्पादन में आदेश दिया गया है। बाद में, विभिन्न निर्यात आवश्यकताओं ने Su-30 को प्रतिस्पर्धी संगठनों द्वारा निर्मित दो अलग-अलग संस्करण शाखाओं में विभाजित किया गया था।

Next Story