Top
Home > राष्ट्रीय > इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की कीमत में 3-5 फीसदी तक बढ़ोतरी

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की कीमत में 3-5 फीसदी तक बढ़ोतरी

फ्रिज, वाशिंग मशीन की कीमत में 1000-5000 रुपये तक का इजाफा, पर्सनल कंप्यूटर के भी दाम बढ़ेंगे

 Anamika |  24 Aug 2018 11:13 AM GMT  |  नई दिल्ली

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की कीमत में 3-5 फीसदी तक बढ़ोतरी
x

नई दिल्ली

अगर आप दशहरा-दीपावली के दौरान टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन खरीदने का प्लान बना रहे है तो अभी के मुकाबले आपको खरीदारी के लिए अधिक कीमत देनी होगी। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे आइटम पर अगले माह से 3-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने जा रही है। इन आइटम के बाजार पर सैमसंग और एलजी की 50 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है औऱ दोनों ही कंपनियों ने अपने-अपने डीलर को इन आइटम के दाम में बढ़ोतरी के बारे में बता दिया है।

सैमसंग के डीलर आकाश गुप्ता ने बताया कि कंपनी की तरफ से दाम बढ़ाने की सूचना दे दी गई है। अगले माह नए रेट-कार्ड भेज दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 3-5 फीसदी बढ़ने पर भी उपभोक्ता को 20000 रुपये के फ्रिज पर 1000 रुपये तक अधिक देने पड़ेंगे। अधिक कीमत के आइटम पर उपभोक्ता को अगले माह खरीदारी करने पर ज्यादा घाटा होगा। अभी जो टेलीविजन 50000 रुपये का है, उसके लिए उन्हें 52,500 रुपये देने होंगे। एक लाख रुपये के टीवी पर अगले माह से ग्राहकों को 5000 रुपये अधिक देने पड़ेंगे।

अगले माह से पर्सनल कंप्यूटर के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। हालांकि कंपनियों ने अभी यह तय नहीं किया है कि कीमत में कितना इजाफा होगा। लेनेवो जैसी कंपनी का कहना है कि इस बारे में विचार किया जा रहा है कि दाम में कितनी बढ़ोतरी की जाए ताकि लागत में होने वाली बढ़ोतरी को समायोजित किया जा सके।

कंपनियों के मुताबिक दाम बढ़ने के पीछे मुख्य कारण डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में आने वाली गिरावट है। एक डॉलर का मूल्य 70 रुपये हो गया है। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पर्सनल कंप्यूटर जैसे आइटम में कई आयातित पार्ट्स लगते हैं। इससे इनकी लागत बढ़ गई है।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it