Top
Home > राष्ट्रीय > स्वस्थ्य मंत्रालय का दावा एक व्यक्ति को है कोरोना तो वह सिर्फ 30 दिनों में कर सकता है इतने लोगों को इन्फेक्ट

स्वस्थ्य मंत्रालय का दावा एक व्यक्ति को है कोरोना तो वह सिर्फ 30 दिनों में कर सकता है इतने लोगों को इन्फेक्ट

 Shiv Kumar Mishra |  7 April 2020 2:09 PM GMT  |  दिल्ली

स्वस्थ्य मंत्रालय का दावा एक व्यक्ति को है कोरोना तो वह सिर्फ 30 दिनों में कर सकता है इतने लोगों को इन्फेक्ट

देश में कोरोना वायरस से निपटने और लॉकडाउन की स्थिति पर स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त कांफ्रेंस मंगलवार को हुई। इस मौके पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 4,421 केस सामने आए हैं। सोमवार से अब तक 354 मामले सामने आए हैं। अब तक 326 लोग अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज हो चुके हैं।

लव अग्रवाल ने कहा कि ICMR के अध्ययन से पता चलता है कि COVID-19 मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है, यदि वह लॉकडाउन, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करता है। अगर हम लॉकडाउन कर दें तो एक व्यक्ति केवल 2.5 को संक्रमित कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि अब तक लॉकडाउन को बढ़ाने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। कृपया कोई अटकल न लगाएं।

25 डिब्‍बों में 40 हजार आइसोलेशन बेड बनाए

लव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 2,500 डिब्बों में 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं। वे प्रतिदिन 375 अलगाव बेड तैयार कर रहे हैं और यह देश भर में 133 स्थानों पर चल रहा है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार क्लस्टर नियंत्रण और प्रबंधन के लिए उत्तरदायी है। कोरेाना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए एक रणनीति अपना रही है। यह रणनीति विशेष रूप से आगरा, गौतमबुद्ध नगर, पठानमथिट्टा, भीलवाड़ा और पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन में सकारात्मक परिणाम दे रही है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के रमन गंगाखेडकर ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस के 1,07,006 टेस्‍ट किए गए हैं। वर्तमान में 136 सरकारी प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं और 59 निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति दी गई है।

देश में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक: MHA

गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है। गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it