राष्ट्रीय

अगर मैं राजनीति में आया तो मेरी पत्नी मुझे छोड़ देगी- रघुराम राजन

Special Coverage News
27 April 2019 8:26 AM GMT
अगर मैं राजनीति में आया तो मेरी पत्नी मुझे छोड़ देगी-  रघुराम राजन
x
Raghuram Rajan (File Photo)

जाने माने इकोनॉमिस्ट और RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन राजनीति ज्वाइन नहीं करेंगे. बिजनेस न्यूजपेपर मिंट को दिए खास इंटरव्यू में उन्होंने साफ कर दिया कि वह अपनी पत्नी की वजह से राजनीति में नहीं आ रहे हैं. उन्होंने सवाले के जवाब में कहा कि मेरी पत्नी ने कहा है कि अगर मैं राजनीति में गया तो वो मुझे छोड़ देगी. यह पूछे जाने पर कि क्या राजनीति आपके स्टाइल का नहीं हैं. उन्होंने कहा नहीं, राजनीति हर जगह ऐसी ही है. भाषण देकर वोट लेने का काम मैं नहीं कर सकता.


राजन हाल ही में चेन्नई आए थे. यहां वह केरिया नाम के लिबरल आर्ट्स यूनिवर्सिटी को प्रमोट करने पहुंचे थे. उनसे जब यह पूछा गया कि आपने कहा कि जब मौका मिलेगा तो वह भारत जरूर लौटेंगे. मौके से आपका क्या मायने है? इस पर उन्होंने कहा कि अगर मेरी जरूरत होती है तो मैं देश की मदद करना चाहता हूं. मुझे ऐसा करने में खुशी मिलती है. कुछ लोग मुझसे सलाह चाहते हैं और मैं खुश होता हूं.रघुराम राजन से जब यह पूछा गया कि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो आप मंत्री बन सकते हैं.इस पर उन्होंने कहा कि नहीं, मेरा प्राइमरी काम पढ़ाना है. मुझे यही काम पसंद है. मैंने हाल ही में एक किताब द थर्ड पिलर लिखी थी. मैं जहां हूं, बहुत खुश हूं.


यह पूछे जाने पर कि नई सरकार आने से पहले किस तरह के बदलाव बेहद जरूरी हैं.उन्होंने कहा जब भी कोई नई सरकार आती है. यानी पुरानी सरकार की वापसी हो या फिर कोई नई सरकार बने, सबसे पहले रिफॉर्म्स पर विचार करना चाहिए.बेरोजगारी की समस्या सिर्फ भारत की नहीं बल्कि दुनिया भर की है. क्या हमारे पास ग्रोथ बढ़ाने के तरीके हैं. क्या यहां की यूनिवर्सिटीज में रिसर्च होता है.मुझे ऐसा कहीं नजर नहीं आता. क्या हम चीन छोड़ने वाली नौकरियों को हासिल नहीं कर सकते. निवेशक वियेतनाम और कभी कभी बांग्लादेश जा रहे हैं. इसलिए किसी भी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती नौकरियां हैं.



Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story