राष्ट्रीय

गौतमबुद्ध नगर जिले में प्रत्याशियों की संख्या 15 से कम, सभी बूथ पर एक EVM से होगा मतदान

Sakshi
31 Jan 2022 9:33 AM GMT
गौतमबुद्ध नगर जिले में प्रत्याशियों की संख्या 15 से कम, सभी बूथ पर एक EVM से होगा मतदान
x
गौतमबुद्ध नगर के नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों की संख्या 15 से कम है। जिस कारण किसी भी बूथ पर दो ईवीएम की जरूरत नहीं पड़ेगी...

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियां चरम पर है| बूथ में ईवीएम की व्यवस्था करने की तैयारियां जारी है| ऐसे में अब गौतमबुद्ध नगर के नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों की संख्या 15 से कम है। जिस कारण किसी भी बूथ पर दो ईवीएम की जरूरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि इस बार सबसे अधिक प्रत्याशी दादरी विधानसभा क्षेत्र से हैं। यहां 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र में इस बार 39 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सबसे अधिक दादरी विधानसभा क्षेत्र से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। नोएडा से 13 और जेवर विधानसभा क्षेत्र से 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि एक ईवीएम में 15 उम्मीदवार और एक नोटा का चिन्ह होता है। अगर किसी विधानसभा क्षेत्र में 15 से अधिक उम्मीदवार होते हैं तो वहां पर दो ईवीएम का इस्तेमाल किया जाता है।

पहले इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि नोएडा विधानसभा क्षेत्र में दो ईवीएम का इस्तेमाल करना पड़ेगा, लेकिन यहां पर 10 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त हो जाने से अब इसकी जरूरत नहीं पड़ी। नोएडा विधानसभा क्षेत्र से 23 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा भरा था। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 1840 बूथ बनाए गए हैं। अब इन सभी बूथों पर एक एक ईवीएम का इस्तेमाल होगा। जिला प्रशासन ने बूथ के अनुरूप ईवीएम का प्रबंध का पहले ही कर लिया है। जिला प्रशासन बूथों के अनुरूप तैयारी कर रहा है। बता दें कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए जिले में तैनात पर्यवेक्षक लगातार निगरानी कर रहे हैं। सभी पर्यवेक्षकों को गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में ठहराया गया है। सुबह 11 से 12 बजे तक पर्यवेक्षक आमजन से मुलाकात कर रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 के चुनाव में नोएडा से 14, दादरी से 14 और जेवर से आठ उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। पिछले विधानसभा चुनाव में भी एक ही ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था। क्योंकि गौतमबुद्ध नगर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की संख्या 15 से कम थी।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में गौतम बुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र से 13 उम्मीदवार मैदान में थे। इस चुनाव में भी दो ईवीएम का इस्तेमाल नहीं हुआ था। इस चुनाव में भाजपा से डॉ. महेश शर्मा, कांग्रेस से अरविंद सिंह व बसपा से सतवीर नागर ने चुनाव लड़ा था।

Next Story