राष्ट्रीय

CoronaVirus : बीते 24 घंटे में 1684 केस, अब तक 23077 मरीज, रिकवरी रेट हुआ 20.5% : स्वास्थ्य मंत्रालय

Arun Mishra
24 April 2020 11:38 AM GMT
CoronaVirus : बीते 24 घंटे में 1684 केस, अब तक 23077 मरीज, रिकवरी रेट हुआ 20.5% : स्वास्थ्य मंत्रालय
x
पिछले 28 दिनों में 15 जिलों से कोई केस नहीं आया है.

स्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में 24 घंटे में कोरोना 1684 नए मामले सामने आए हैं. जिस वजह से कुल कंफर्म मामले बढ़कर 23077 हो गए हैं. इनमें से 17610 केसों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. पिछले 24 घंटों में 491 लोगों इलाज के बाद ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं. भारत में अब तक ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4748 हो गई है

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि इसके साथ ही अब हमारा रिकवरी रेट अब 20.5 प्रतिशत है. ये हम सबके लिए एक बहुत ही पॉजिटिव खबर है. पिछले 28 दिनों में 15 जिलों से कोई केस नहीं आया है. इसी तरह पिछले 28 दिनों में जिन जिलों से कोई केस सामने नहीं आए हैं उसकी संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे जिलों की संख्या अब 15 हो गई है.


इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि जो क्षेत्र हॉटस्पॉट नहीं हैं वहां कुछ छूट दी गई है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक गतिविधियों, उद्योगों को लेकर कुछ गलतफहमी थी. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है. किसी फैक्ट्री में संक्रमण होने पर मालिक को सजा नहीं होगी, गृह मंत्रालय के आदेश को गलत समझा गया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें दिशा-निर्देशों की सही जानकारी दें. और छूट के दौरान दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन हो.

4 और मिनस्ट्रियल टीमों का हुआ गठन

गृह मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से बेहतर ढंग से निपटने के लिए 4 और इंटर मिनिस्ट्रियल टीमों का गठन किया गया है. पहले 6 टीमें थीं अब 4 टीम और बनाई गई हैं. गृह मंत्रालय के मुताबिक नई मिनिस्ट्रियल टीमें सूरत, अहमदाबाद, चेन्नई और हैदराबाद जाएंगी. गृह मंत्रालय ने बताया कि दो टीमों ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी है. दोनों ही टीमों ने रिपोर्ट में लॉकडाउन को प्रभावी बताया है. इसके साथ ही सुझाव दिया है कि टेस्टिंग और सैंपलिंग को बढ़ाया जाए. और स्लम और बस्तियों में पौष्टिक आहार का वितरण बढ़ाया जाए. रिपोर्ट के मुताबिक धारावी में कम्युनिटी टॉयलेट की वजह से लोगों को बाहर निकलना पड़ रहा है.

Next Story