Home > भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी यह मुलाकात 2 समान विचारवाली सभ्यताओं का समागम और संगम है

 Arun Mishra |  2018-03-10 08:18:24.0  |  दिल्ली

भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली : भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए हैं. भारत और फ्रांस ने समझौतों को लेकर साझा बयान जारी क‍िया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति मैक्रों और उनके प्रतिनिधि मंडल का स्वागत करता हूं. आप और मैं यहां साथ-साथ खड़े हैं। हम 2 बड़े लोकतंत्र देशों के नेता होने के साथ-साथ 2 समृद्ध और समर्थ विरासतों के उत्तराधिकारी भी हैं.


पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी यह मुलाकात 2 समान विचारवाली सभ्यताओं का समागम और संगम है. आज वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए जो देश साथ-साथ चल सकते हैं वो भारत और फ्रांस हैं. रक्षा क्षेत्र में फ्रांस द्वारा दिए गए सहयोग का हम स्वागत करते हैं. फ्रांस और भारत की एक मंच पर उपस्थिति एक समावेशी, समृद्ध व शांतिमय विश्व के लिए एक सुनहरा संकेत है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम मानते हैं कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयाम है हमारे लोगों से सीधा संबंध। हम चाहते हैं कि हमारे युवा एक दूसरे के देश को जानें, एक दूसरे के देश को देखें, समझें, काम करें, ताकि हमारे संबंधों के लिए हजारों तैयार हो.
वहीं इस मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच रक्षा क्षेत्र में भी मजबूत रिश्ते रहे हैं. हम उग्रवाद और आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे. इससे पहले, फ्रेंच राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचने के बाद राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड भी साथ रहीं. राजघाट पर बापू को नमन करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. इसके बाद मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले.

Tags:    
Share it
Top