राष्ट्रीय

भारतीय रेलवे ने इन 38 'निकम्मे' अध‍िकार‍ियों को बर्खास्‍त क‍िया, रेल विभाग में मचा हड़कंप

Shiv Kumar Mishra
24 Nov 2022 6:01 AM GMT
भारतीय रेलवे ने इन 38 निकम्मे अध‍िकार‍ियों को बर्खास्‍त क‍िया, रेल विभाग में मचा हड़कंप
x

Rail News, National News, National Top News,: भारतीय रेलवे की तरफ से अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है. रेलवे ने प‍िछले 16 महीने के दौरान हर तीन दिन में एक 'निकम्मे या भ्रष्ट अधिकारी' को बर्खास्त किया है. इसके अलावा 139 अधिकारियों पर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) के लिए दबाव डाला जा रहा है जबकि 38 को हटा दिया गया है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार एक द‍िन पहले ही वरिष्ठ स्तर के दो अधिकारियों को हटाया गया है.

5 लाख रुपये की रिश्वत के साथ पकड़ा

बताया गया क‍ि इनमें से एक को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने हैदराबाद में 5 लाख रुपये की रिश्वत के साथ जबकि दूसरे को रांची में 3 लाख रुपये के साथ पकड़ा था. एक अधिकारी ने कहा, रेलवे म‍िन‍िस्‍टर अश्विनी वैष्णव, 'काम करो नहीं तो हटो' के अपने संदेश के बारे में बहुत स्पष्ट हैं. हमने जुलाई 2021 से हर तीन दिन में रेलवे के एक भ्रष्ट अधिकारी को बाहर किया है.' रेलवे के इस फैसले के बाद कर्मचार‍ियों के बीच खल-बली मची हुई है.

9700 मामलों में रेलवे ने 68 लाख वसूले

दूसरी तरफ पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) ने बिना टिकट यात्रा करने वालों को लगातार सख्‍ती कर रहा है. ब‍िना ट‍िकट (Without Ticket) यात्रा करने वालों के ख‍िलाफ सख्‍ती से अभ‍ियान चलाया जा रहा है. इसी के मद्देनजर पूर्व मध्य रेलवे ने 22 नवंबर को समस्तीपुर मंडल में सुबह 5 से रात 11 बजे तक स्पेशल टिकट चेकिंग (Ticket Checking) अभियान चलाया था. इस दौरान 9700 केस से कुल 68 लाख रुपये की राश‍ि वसूली गई. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Next Story