राष्ट्रीय

रेलवे ने आज कैंसिल कीं 176 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले देख लें लिस्ट

Shiv Kumar Mishra
20 Sep 2022 6:41 AM GMT
रेलवे ने आज कैंसिल कीं 176 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले देख लें लिस्ट
x

जो यात्री आज ट्रेन से सफर कर रहे हैं, उनके लिए बेहद जरूरी खबर है। रेलवे ने आज यानी 20 सितंबर को डिपार्चर होने वाली 176 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा करने से पहले कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट को चेक कर लें। अगर आपने आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट या रेलवे काउंटर से टिकट खरीदा था तो रेलवे (Indian Railways) द्वारा किराये को वापस कर दिया जाएगा।

भारतीय रेल (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर वो लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें कैंसिल हुई ट्रेनों के बारे में बताया गया है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि यात्रा करने से पहले इस लिस्ट को चेक कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं। यहां आपको राईट साइड में एक्सेप्शनल ट्रेन्स का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर क्लिक करें और लिस्ट देखें।

ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह क्या है?

जानकारों का कहना है कि देशभर में अलग-अलग जोन में ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्य चल रहा है। इसी वजह से ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसके अलावा मौसम और बाढ़ का असर भी ट्रेनों पर पड़ता है। इसलिए भी ट्रेनें कैंसिल की जाती हैं।

Next Story