राष्ट्रीय

International Yoga Day 2022 Live: देश-दुनिया में योग दिवस की धूम, पीएम मोदी ने कहा- योग अब वैश्विक पर्व बन गया है

Arun Mishra
21 Jun 2022 4:15 AM GMT
International Yoga Day 2022 Live: देश-दुनिया में योग दिवस की धूम, पीएम मोदी ने कहा- योग अब वैश्विक पर्व बन गया है
x
पूरी दुनिया में आज यानि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है

International Yoga Day 2022 Live: पूरी दुनिया में आज यानि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। जिसका प्रस्ताव सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के अपने संबोधन में किया था। इसके बाद 21 जून को इंटरनेशनल योग डे मनाने की घोषणा की गई थी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। योग दिवस समारोह को भव्य बनाने के लिए 75 जगहों पर मंत्री और नेता शामिल हो रहे हैं। वहीं यूपी में करीब 75 हजार जगहों पर सामूहिक योगाभ्यास किया जा रहा है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए।

योग को अपनाना और पनपाना है- PM मोदी

मोदी ने आगे कहा कि हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है. जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा.

वैश्विक पर्व बन गया योग दिवस- मोदी

मोदी बोले कि योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. यह संपूर्ण मानवता के लिए है. इस बार योग दिवस की थीम है योगा फॉर ह्यूमैनिटी. मोदी ने कहा कि योगा से समाज, दुनिया में शांति आत सकती है.

निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है योग- मोदी

पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग के लिए शामिल हुए हैं. मोदी बोले कि योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है.

सीएम योगी बोले- पीएम मोदी ने योग को दुनिया तक पहुंचाया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी लखनऊ में आयोजित 'योगाभ्यास कार्यक्रम' में पहुंचे. वह बोले कि हम सब आभारी हैं प्रधानमंत्री मोदी के जिन्होंने भारत की ऋषि परंपरा के इस उपहार को न केवल भारत के अंदर बल्कि दुनिया के अंदर पहुंचाया है.

ITBP के जवानों ने किया योग

Indo-Tibetan Border Police (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में योग किया.

बाबा रामदेव ने हरिद्वार में कराया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में सैंकड़ों लोगों को योगाभ्यास कराया. योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम में सैंकड़ों की संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल हुईं. योगाभ्यास को लेकर यहां सुबह चार बजे से ही लोग जुटने लगे थे.

बिजनौर के नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम और गंगा बैराज पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया


पुलिस अधीक्षक कासगंज की अध्यक्षता में जनपद के सभी थानों व पुलिस लाइन कासगंज में पुलिसकर्मियों द्वारा किया गया योगाभ्यास


केदारनाथ मंदिर में भी हुआ योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के परिसर में भी योग किया गया. यहां ITBP, NDRF के कर्मचारियों ने योगासन किया.





Next Story