राष्ट्रीय

विदेशी मीडिया में फैली खबर, क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुश्किल में हैं?

Special Coverage News
12 Dec 2018 4:21 AM GMT
विदेशी मीडिया में फैली खबर, क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुश्किल में हैं?
x

बीजेपी की तीन राज्यों में हुई हार से देश ही नहीं विदेश की भी मीडिया हैरान हो गई. अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने हार के बाद एक रिपोर्ट छापी है. जिसका शीर्षक है क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुश्किल में हैं? अखबार में लिखा है कि 4 साल पहले मोदी ने भारी भरकम वादों के साथ सत्ता हासिल की थी.

लेकिन उनकी पार्टी को आम चुनाव लोकसभा 2019 से ठीक पहले पांच राज्यों में बड़ी हार देखने को मिली है. जहां तीन प्रदेश मैं उनके मौजूदा मुख्यमंत्रियों से सत्ता छीनी है, तो वहीं पूर्वोत्तर में लगातार जीत से खुश हुए मोदी को मिजोरम में नकार दिया गया. वहीं तेलंगाना में पूरे जोशो खरोश से प्रचार करने के बाद नतीजे खराब आए है. पिछले कुछ वक्त में भाजपा के लिए यह सबसे बड़ी शिकस्त है. तीन राज्यों में बीजेपी की हार की गूज देश ही नहीं विदेशों में सुनाई दे रही है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा 4 साल पहले मोदी ने भारी भरकम वादों के साथ सत्ता हासिल की थी. लेकिन उनकी पार्टी को आम चुनाव से ठीक पहले पांच राज्यों में बहुत बड़ा झटका लगा. इस हार के मुताबिक भाजपा को 100 विधानसभा सीटों का बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. जो आने वाले चुनाव में मोदी की हार की वजह बन सकता है. जिन पांच राज्यों में चुनाव में हुए है वहां ज्यादा आबादी ग्रामीण इलाकों में बसती है यहां किसानों की समस्याएं और रोजगार का मोदी का वादा अधूरा निकला ऐसा लगता है. कभी ना हारने वाली ब्रांड मोदी की चमक धीमी पड़ी है. इसमें कांग्रेस के लिए लिखा गया है कि इन चुनावों में ऐसा लगता है कि सोई हुई कांग्रेस पार्टी अब जाग चुकी है. जो नतीजे आए हैं उसमें 2019 में मोदी और राहुल की सीधी टक्कर होना भी अब तय माना जा रहा है.

ब्रिटेन का द गार्डियन अखबार ने इन चुनाव से जुड़ी खबर की हेडलाइन में लिखा है हिंदी हार्टलैंड में हुए चुनाव में मोदी की बीजेपी की बड़ी हार, आगे लिखा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी को दो राज्यों में भारी हार का सामना करना पड़ा है. तो तीसरे राज्य में कांटे की टक्कर रही है. घायल कर देने वाली इस हारने आम चुनाव के पहले पार्टी की कमजोरी की पोल खोल कर रख दी है.

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के सबसे बड़े अखबार द डॉन ने भारत के चुनाव से जुड़ी खबर की हेडलाइन में लिखा है. पीएम मोदी को लगने वाले झटकों के तहत बीजेपी मुख्य राज्यों में हारने वाली है. इस खबर के विश्लेषण में डान ने लिखा है इन चुनावों को 2019 के आम चुनाव के लिए होने वाले जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है. वही यह भी लिखा है कि इन राज्यों में मोदी की कभी न हारने वाली छवि को नुकसान पहुंचा है और यह हार बीजेपी को बैकफुट पर धकेल देगी.


चीनी मीडिया शिन्हुआ ने इससे जुड़ी हेड लाइन में लिखा है, इंडिया के विपक्ष कांग्रेस ने तीन बीजेपी से राज्यों में बढ़त बनाई एक छोटे राज्य में हार गई. खबर में आगे लिखा यह नतीजे भारत की राजनीति के लिहाज से काफी अहम है. क्योंकि अगले साल होने वाले आम चुनाव पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही यह भी लिखा है कि इन नतीजों को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जोड़कर भी देखा जा रहा है और इनसे साफ होगा कि वह लोगों के बीच कितने फेमस हो रहे हैं.

Next Story