राष्ट्रीय

गुरुग्राम में 2 महिलाओं ने रचाई शादी,जानिए- कैसे बनीं एक-दूजे की हमसफर

Special Coverage News
26 Jun 2024 4:53 AM GMT
गुरुग्राम में 2 महिलाओं ने रचाई शादी,जानिए- कैसे बनीं एक-दूजे की हमसफर
x
ये शादी इन दिनों देशभर में काफी सुर्खियां बटोर रही है.

हरियाणा के गुरुग्राम में हुई शादी इन दिनों देशभर में काफी सुर्खियां बटोर रही है. दरअसल यहां दो महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से विवाह किया है. यह विवाह समारोह किसी भी अन्य विवाह समारोह की तरह सम्पन्न हुआ. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की की रिपोर्ट के मुताबिक इस विवाह समारोह की शुरुआत हल्दी की रस्म से हुई और इसका समापन भी फेरों के साथ हुआ. इस विवाह में वो सारी रस्में निभाई गई जो कि अन्य शादियों में निभाई जाती है. कविता टप्पू और अंजू शर्मा एक दूजे के साथ शादी के बंधन में बंधे. कविता दुल्हन और अंजू शर्मा दूल्हे की पोशाक में थीं.

भारत में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता नहीं

हालांकि भारत में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता नहीं मिली है, लेकिन इससे इस जोड़े को कोई परेशानी नहीं हुई और दोनों ने एक-दूसरे का लाइफ पार्टनर बनने का फैसला किया. कविता और अंजू की शादी में उनका परिवार और अन्य मेहमान भी शामिल हुए. लेकिन विवाह समारोह में थोड़ी दिक्कत भी आई. दरअसल जिस पुजारी को शादी के लिए बुलाया जा रहा था, जब उसे मालूम हुआ कि दो महिलाओं की शादी है. ये सुन पुजारी समारोह से कुछ घंटे पहले पीछे हट गया. आखिरकार किसी तरह एक दोस्त ने दो पुजारियों को शादी के अनुष्ठान कराने के लिए राजी कर लिया.

कविता और अंजू की शादी की अब देशभर में चर्चा

इस तरह की शादियों को लेकर समाज का क्या नजरियां होता कैसा होता है, ये किसी से छिपा नहीं है ऐसे में ये तारीफ लायक बात है कि इस शादी में उनके परिवार और दोस्त-यार भी शामिल रहे. अक्सर ऐसी शादियों को लेकर कई बार ट्रोलिंग भी की जाती है, लेकिन इस जोड़े ने शादी कर बता दिया कि उन्हें ट्रोलर्स की कोई परवाह नहीं है और वे अपनी इस लाइफ से काफी ज्यादा खुश हैं. ये विवाह 24 अप्रैल को ग्रुरुग्राम में पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ हुआ. लेकिन जब इस शादी की फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर आए, तब जाकर इसकी चर्चा हो रही है.

Next Story