राष्ट्रीय

जानें वंदे भारत एक्सप्रेस की बिशेषता और किराया....

Desk Editor
19 Oct 2022 12:29 PM GMT
जानें वंदे भारत एक्सप्रेस की बिशेषता और किराया....
x

नई दिल्ली से हिमाचल के लिए पहली बार सार्वजनिक परिवहन के रूप में ऊना पहुंची। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर को किया था। बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है। भारतीय रेलवे द्वारा संचालित सेमी-हाई-स्पीड, इंटरसिटी, इलेक्ट्रिक मल्टीपल-यूनिट ट्रेन Vande Bharat Express अब चार बड़े शहरों को जोड़ रही है। इस ट्रेन से नई दिल्ली से हिमाचल की दूरी महज पांच घंटे 15 मिनट में तय की जा सकेगी। नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन बुधवार सुबह, 19 से अक्टूबर शुरू हो गया।

ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाने वाला Vande Bharat Express राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के अंदौरा के बीच चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस - ट्रेन संख्या 22447 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 5:50 बजे रवाना हुई। लोको पायलट महेंद्र कुमार मीणा ने कहा, "ऊना पहुंचने में 4 घंटे 46 मिनट का समय लगेगा। ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी होगी। सुबह करीब 10:34 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस ऊना पहुंची।"


अम्ब अंदौरा से नई दिल्ली आने वाली वंदे भारत की ट्रेन संख्या 22448 है। दिल्ली से हिमाचल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले यात्री इकबाल सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "यह मेरे लिए एक बहुत ही खास यात्रा है। मैं दुबई से आया और मुझे चंडीगढ़ जाना है। जब मेरे दोस्त ने इस ट्रेन में टिकट बुक किया तो मुझे आश्चर्य हुआ। एक अन्य यात्री रश्मि धीमान ने बताया कि उसने दस दिन पहले नई ट्रेन से यात्रा करने की योजना बनाई थी। रश्मि ने कहा, "हम भाग्यशाली हैं कि हमें टिकट मिल गया। हम धर्मशाला जाएंगे और इस ट्रेन से ऊना तक यात्रा करेंगे। मुझे इस ट्रेन से यात्रा करने में खुशी हो रही है।

Next Story