राष्ट्रीय

पाँच राज्यों के चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीतीं 22 सीटें, बीजेपी को सिर्फ दो सीटें

Shiv Kumar Mishra
9 Oct 2023 5:09 AM GMT
पाँच राज्यों के चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीतीं 22 सीटें, बीजेपी को सिर्फ दो सीटें
x
आर्टिकल 370 निरस्त होने के बाद पहला चुनाव हुआ

कारगिल में हुए लद्दाख आटोनोमस हिल डेवलेपमेंट काउंसिल (LAHDC) चुनावों में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। 30 सदस्यीय काउंसिल की 26 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को महज 2 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 12 और कांग्रेस ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है। बता दें कि ये चुनाव नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर लड़ा था। उस हिसाब से 26 सीटों में 12+10= 22 सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीत ली हैं। वहीं 2 सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। गौरतलब है कि ये चुनाव 4 अक्टूबर को हुए थे, जिसके नतीजे रविवार को आ गए।

जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यह पिछले महीने लद्दाख में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा असर है.’’ अधिकारियों ने रविवार को बताया कि लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-करगिल चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर अब तक 17 सीट जीत ली हैं जबकि मतगणना अभी जारी है.

किसको कितनी सीटें:

कुल सीटें: 26

नेशनल कॉन्फ्रेंस: 12

कांग्रेस: 10

बीजेपी: 2

निर्दलीय: 2

लद्दाख के कारगिल में पहला स्थानीय चुनाव

गौरतलब है कि जब आर्टिकल 370 निरस्त हुआ था, उसके बाद अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बना था। लद्दाख के कारगिल में उसके बाद ये पहला स्थानीय चुनाव है। नई परिषद का गठन 11 अक्टूबर से किया जाएगा।

4 अक्टूबर को कितनी वोटिंग हुई?

4 अक्टूबर को जब इस चुनाव के लिए वोटिंग हुई, तो मतदान का प्रतिशत 77.62 मापा गया था। इस चुनाव में 25 निर्दलीय उम्मीदवार समेत 85 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। ये चुनाव नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर लड़ा था। चुनाव में कांग्रेस ने अपने 22 उम्मीदवार उतारे थे, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 17 उम्मीदवार उतारे थे।

Next Story