राष्ट्रीय

Live Updates: कोरोना गुजर जाने के बाद क्या भारत को कोई फायदा होगा? राहुल के सवाल पर रघुराम राजन ने दिया यह जवाब

Shiv Kumar Mishra
30 April 2020 3:51 AM GMT
Live Updates: कोरोना गुजर जाने के बाद क्या भारत को कोई फायदा होगा? राहुल के सवाल पर रघुराम राजन ने दिया यह जवाब
x
दूसरा लॉकडाउन लागू करने के मतलब है कि आप कोई सही तैयारी नहीं कर सके. लोगों के मन में सवाल यह भी है कि क्या तीसरा लॉकडाउन भी आएगा.

नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कोरोना वायरस के मद्देनजर अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बातचीत की खास सीरीज शुरू की, जिसके तहत पहला संवाद वह भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) से कर रहे हैं. राहुल गांधी ने इस बाबत एक फेसबुक पोस्ट भी किया. इसमें उन्होंने लिखा- 'आज सुबह 9 बजे, आप मेरे ट्विटर, फ़ेसबुक और यूट्यूब प्लेटफ़ॉर्म पर covid19 संकट से निपटने के लिए और भारत के लिए एक नये विजन पर RBI के पूर्व गवर्नर डॉ. रघुराम राजन के साथ मेरी बातचीत देख सकते हैं.'

राहुल गांधी से बातचीत के दौरान रघुराम राजन ने कहा कि लॉकडाउन खोलने से पहले वर्कप्लेस की सिक्योरिटी जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसका असर इकॉनमी और जीडीपी पर पड़ा है. राजन ने कहा कि हमें लोगों की नौकरियों के बारे में सोचना होगा इसके लिए वर्कप्लेस की सिक्योरिटी जरूरी है. दूसरा लॉकडाउन लागू करने के मतलब है कि आप कोई सही तैयारी नहीं कर सके. लोगों के मन में सवाल यह भी है कि क्या तीसरा लॉकडाउन भी आएगा.

बातचीत के दौरान राहुल ने राजन से पूछा कि क्या कोविड के बाद इसका भारत के लिए कोई सकारात्मक असर होगा, इस पर राजन ने कहा कि हमारे पर संभावनाएं हैं और उसके लिए तैयारी करनी होगी. राहुल ने पूछा कि गरीबों की मदद के लिए कितना पैसा लगेगा? इस पर रघुराम राजन ने कहा कि तकरीबन 65,000 करोड़ रुपए. इतनी बड़ी इकॉनमी है हमारी हम कर सकते हैं.

कोरोना की टेस्टिंग पर राजन ने कहा कि हमें मास टेस्टिंग करना होगा, जिसमें कोई भी 1000 सैंपल लेकर टेस्ट करने होंगे. अमेरिका लाखों टेस्ट रोज कर रहा है, लेकिन हम 20 हजार या 30 हजार के बीच सिमटे हुए हैं.

Next Story