Home > राष्ट्रीय > लोकसभा चुनाव 2019 का पूरा कार्यक्रम, जानिए- सातों चरण के नामांकन से लेकर वोटिंग तक की सारी जरूरी जानकारी

लोकसभा चुनाव 2019 का पूरा कार्यक्रम, जानिए- सातों चरण के नामांकन से लेकर वोटिंग तक की सारी जरूरी जानकारी

पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी, 23 मई को मतगणना होगी।

 Special Coverage News |  10 March 2019 1:07 PM GMT  |  दिल्ली

नई दिल्ली : 17वीं लोकसभा के चुनावों की तारीख को लेकर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस संबंध में पूरा चुनावी कार्यक्रम बताया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी. इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी।

पहला चरण

18 मार्च 2019 सोमवार के दिन चुनाव आयोग पहले चरण के मतदान के अधिसूचना जारी करेगा. 25 मार्च तक उम्मीदवार पहले चरण के लिए नामांकन भर पाएंगे. 28 मार्च तक उम्मीदवारों के पास नामांकन वापस लेने का मौका रहेगा. इसके बाद 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान किया जाएगा.

दूसरा चरण

19 मार्च को चुनाव आयोग दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी करेगा. दूसरे चरण के लिए 26 मार्च तक उम्मीदवारों के पास नामांकन भरने का मौका रहेगा. दूसरे चरण के लिए 29 मार्च तक नामंकन वापस लिया जा सकता है. 18 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा.

तीसरा चरण

28 मार्च को तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होने के बाद 4 अप्रैल तक तीसरे चरण के लिए नामांकन अप्लाई किए जा सकते हैं. 8 अप्रैल तक उम्मीदवारों के पास अपने नामांकन वापस ले सकते हैं. 23 अप्रैल को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी.

चौथा चरण

चौथे चरण के लिए चुनाव आयोग 2 अप्रैल को अधिसूचना जारी करेगा. 9 अप्रैल तक चौथे चरण के लिए नामांकन अप्लाई किया जा सकता है. 12 अप्रैल तक उम्मीदवार अपने नॉमिनेशन वापस ले पाएंगे. 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए चुनाव होगा.

पांचवा चरण

पांचवे चरण के लिए 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी. 17 अप्रैल तक उम्मीदवार पांचवें चरण के लिए नॉमिनेशन अप्लाई कर पाएंगे. 20 अप्रैल तक उम्मीदवारों के पास अपने नॉमिनेशन वापस लेने का मौका रहेगा. 6 मई को पांचवें चरण के लिए मतदान होगा.

छठा चरण

16 अप्रैल को छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी होगी. 23 अप्रैल तक छठे चरण के लिए नॉमिनेशन अप्लाई होंगे. 26 अप्रैल तक उम्मीदवारों के पास अपने नॉमिनेशन वापस लेने का मौका रहेगा. 12 मई को छठे चरण के लिए मतदान होगा.

सातवां चरण

22 अप्रैल को सातवें और आखिरी चरण के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. 29 अप्रैल तक आखिरी चरण के लिए नॉमिनेशन अप्लाई किया जा सकता है. 2 मई तक उम्मीदवारों को नॉमिनेशन वापस लेने का मौका दिया जाएगा. 19 मई को आखिरी चरण के लिए वोटिंग होगी.

नतीजे

सभी चरणों की वोटिंग होने के बाद चुनाव आयोग 23 मई को नतीजों का एलान कर देगा.

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी. चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1950 पर फोन कर और SMS के जरिए वोटिर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी. कुल 10 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top