Top
Breaking News
Home > राष्ट्रीय > Lok Sabha Election Results LIVE : रुझानों में एनडीए को जबरदस्त बहुमत, यूपीए के लिए बड़ा झटका।

Lok Sabha Election Results LIVE : रुझानों में एनडीए को जबरदस्त बहुमत, यूपीए के लिए बड़ा झटका।

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिए सात दौर का मतदान हुआ है. इनमें 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है।

 Special Coverage News |  23 May 2019 5:30 AM GMT  |  दिल्ली

Lok Sabha Election Results LIVE : रुझानों में एनडीए को जबरदस्त बहुमत, यूपीए के लिए बड़ा झटका।

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 का आज फैसले का दिन है। किसकी होगी हार और किसकी बनेगी सरकार, इसका फैसला आज हो जाएगा। देश की 542 संसदीय सीटों पर वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरूहो गयी है, पोस्टल बैलेट और EVM की काउंटिंग साथ-साथ होगी। एग्जिट पोल में भले बीजेपी बाजी मारती नजर आ रही है, लेकिन आज असल नतीजों का दिन है. दिनभर के अपडेट्स के लिए आप जुड़े रहिए SpecialCoverageNews के साथ..

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिए सात दौर का मतदान हुआ है. इनमें 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है।

ईवीएम से जुड़ी शिकायतों पर नजर रखने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली के निर्वाचन सदन में 24 घंटे का एक ईवीएम कंट्रोल रूम बनाया है। मतगणना के दिन ईवीएम से जुड़ी कोई भी शिकायत इस कंट्रोल रूम में की जा सकेगी। इस कंट्रोल रूम का नंबर 011-23052123 है।

लोकसभा के साथ-साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। ये राज्य हैं- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश। इन राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के लिए भी वोट डाले गए थे।

वोटों की गिनती का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी। इसके बाद करीब 8:30 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती शुरू होगी। माना जा रहा है कि सुबह 9 बजे से पहले रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे।

लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ...

स्पेशल कवरेज न्यूज़ पर रुझानों में एनडीए को बहुमत यूपीए को झटका, 542 सीटों के रुझान में 333 पर बीजेपी+ वहीं 101 सीटों पर कांग्रेस+ व 108 पर अन्य आगे।

दिल्ली में कांग्रेस दफ्तर के बाहर हवन चल रहा है. कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा कांग्रेस मुख्यालय के बाहर अपने समर्थकों के साथ जीत के लिए गायत्री हवन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी हार गईं तो यह देश हार जाएगा.

अभिनेता और गोरखपुर से बीजेपी के उम्मीदवार रविकिशन ने चुनाव के नतीजों से पहले अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना की।


नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। मैं अपनी सीट जीतने को लेकर पूरी तरह आशावान हूं। इसके एक-दो दिन बाद यहां (कर्नाटक) की राज्य सरकार खुद-ब-खुद गिर जाएगी और बीजेपी सरकार बनाएगी: उमेश जाधव (कलबुर्गी से बीजेपी उम्मीदवार)



मैं बहुत ही शांत रहता हूं। हम कार्यकर्ता लोग बहुत शांति से काम करते हैं। मैं उत्साहित और संयमित हूं। नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी ऐतिहासिक जीत होगी: रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब से बीजेपी उम्मीदवार)

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it