राष्ट्रीय

संसद में पीएम ने विपक्ष पर बोला बड़ा हमला, महागठबंधन को बताया 'महामिलावट'

Special Coverage News
7 Feb 2019 12:51 PM GMT
संसद में पीएम ने विपक्ष पर बोला बड़ा हमला, महागठबंधन को बताया महामिलावट
x
लोकसभा में पीएम मोदी ने कोलकाता प्रकरण, घोटाले, राफेल विवाद, सेना समेत विपक्ष के हर आरोपों का जवाब दिया।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमाल बोला. उन्होंने सार्थक चर्चा के लिए पूरे सदन का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि सभी ने सार्थक चर्चा की और कुछ आलोचनाएं भी हुईं हैं. विपक्षी दलों की मजबूरी है चुनाव के वर्ष में कुछ न कुछ बोलना ही पड़ता है. मोदी ने कहा कि हम लोग यहां से जाने के बाद जनता को काम का हिसाब देने वाले हैं. पीएम मोदी ने सभी को चुनाव में प्रतिस्पर्धा के लिए हार्दिर शुभकामनाएं दीं.

पीएम ने ने महागठबंधन की कोशिशों को 'महामिलावट' कहते हुए तंज कसा। पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में 30 साल के बाद देश की जनता ने पूर्ण बहुमत की सरकार दी और आज देश को अनुभव हो गया है कि मिलावटी सरकार क्या होती थी और पूर्ण बहुमत की सरकार के क्या मायने हैं. उन्होंने कहा, 'महामिलावट का हाल आपने कोलकाता में देखा लेकिन केरल में ये लोग एक दूसरे का मुंह नहीं देख पाएंगे, यूपी में महामिलावट का खेल देखिए, बाहर कर दिए गए.

पीएम मोदी ने कहा कि चर्चा के दौरान कहा गया कि कांग्रेस से पहले देश में कुछ था ही नहीं और जो देश में हुआ वह एक वंश के कारण ही हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि भारत साढ़े चार साल में 11 नंबर से छठे नंबर की अर्थव्यवस्था बन चुका है. जिन्हें तब 11 पर पहुंचने का गौरव था उन्हें आज छठे नंबर पर आने का दर्द हो रहा है. मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे स्टील उत्पादक भारत बन चुका, दूसरे सबसे ज्यादा मोबाइल भारत में बनते हैं, इंटरनेट डाटा सबसे सस्ता और सबसे ज्यादा भारत में उपभोग किया जाता है. आज विमानन क्षेत्र सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है. हमारी नीतिओं की आलोचना करनी चाहिए, ये लोकतंत्र के लिए अच्छा है. लेकिन बीजेपी, मोदी की आलोचना करते हुए देश की बुराई भी कर रहे हैं. लंदन में झूठी प्रेस कॉऩ्फ्रेंस कर रहे हैं. कांग्रेस की हूटिंग पर मोदी ने कहा कि मैं अपनी मर्यादा में रहूं, वहीं अच्छा है

पीएम मोदी ने कहा कि जो बात बाहर बोली जाती है वही अंदर बोली जाती है, मतलब यह सिद्ध हो गया कि कांग्रेस के लोग बाहर और अंदर अलग-अलग बात बोलती है, क्योंकि वह झूठ बोलते हैं. उन्होंने कहा कि झूठ बोलकर आपकी आदत खराब हो गई है, आपको सच सुनने में दिक्कत होती है. संस्थाओं को बर्बाद करने के आरोप पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उल्टा चोर आज कोतवाल को डांट रहा है. सेना को अपमानित किया आपने, आपातकाल लगाया आपने, सेना प्रमुख को गुंडा कहा गया, सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए, तख्तापलट की खबरें बनाई गईं, यह सेना का अपमान है.

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव आयोग को अपमानित करने का काम किया गया. महाभियोग के नाम पर डराने का काम कांग्रेस ने किया. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने चुनी हुई सरकारों को बर्खास्त करने का काम किया, कांग्रेस को संस्थाओं के मान-सम्मान की बात नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कैबिनेट का फैसला तक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाकर फाड़ा गया. कृपा करके मोदी पर उंगुली उठाने से पहले जरा सोच लें. खड़गेजी मुसीबत में फंसे हैं और हर बात का विरोध कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता पर अपना हक मानती है. उन्होंने कहा कि 55 साल पर मेरे 55 महीनों भारी हैं. साढ़े चार साल में 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय बने हैं, देश के 10 करोड़ अमीरों के लिए मैंने शौचालय बनाए हैं, क्योंकि ये लोग कहते हैं कि मेरी सरकार अमीरों के लिए है. पीएम मोदी ने कहा कि 55 महीने में हमने 13 करोड़ गैस कनेक्शन देने का काम किया है. 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचने से आपको दिक्कत होती है, अब 100 करोड़ लोगों के पास बैंक खाते हैं. जो काम 20 साल में होना चाहिए था वो मुझे आकर पूरा करना पड़ा.

पीएम ने कहा कि आज बिचौलिये नहीं हैं और पैसे सीधे गरीब के खाते में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 55 साल सत्ता भोग के थे और हमारे 55 महीने सेवा भाव के हैं. मोदी ने कहा कि हम सही निष्ठा और नीति से 24 घंटे गरीबों के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का इतिहास घोटालों का रहा है. जब खिलाड़ी कॉमनवेल्थ में पदक के लिए मेहनत कर रहे थे तब इन्हें अपने वेल्थ की चिंता थी. टू जी घोटाले में क्या हुआ, यह सारा देश जानता है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहले नामदार के एक फोन पर लोन दिया जाता था, कोई पूंछने वाला नहीं था. छह साल में बैंकों का लोन 18 लाख करोड़ से 52 लाख करोड़ का हो गया.

लोकसभा में नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब लूटने वालों के खिलाफ कानून आ गया है और लूटा हुआ धन में वापस लाने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि जो देश छोड़कर, देश का पैसा लूटकर भाग गए, वो अब ट्विटर पर रो रहे हैं. नरेंद्र मोदी ने कहा कि सेना के लिए कांग्रेस की सरकार में बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं थी और सर्जिकल स्ट्राइक करे जाने का दावे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जवानों के पास बुनियादी सुविधाओं तक का आभाव था, उनके पास जूते तक नहीं थे और आप सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं. सेना को ताकतवर करने के बारे में कांग्रेस ने कभी नहीं सोचा. कांग्रेस ने सेनाओं की जरूरतों को नजरअंदाज करने का काम किया, देश इसको माफ नहीं करेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि राफेल पर हर आरोप का जवाब रक्षा मंत्री ने दिया है. कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि वायुसेना मजबूत हो. कांग्रेस राफेल का सौदा रद्द कराना चाहती है, आप बताओं कि किस कंपनी की भलाई के लिए यह सौदा रद्द कराना चाहते हैं. आप देश की सेना के साथ ऐसा बर्ताव करते हो और सेना को 30 साल से निहत्था बनाकर रखा है. मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकारों में रक्षा सौदे में दलाली का इतिहास रहा है. ये लोग झूठ भी आत्मविश्वास से बोलते हैं क्योंकि यह मानते हैं कि पिछले 55 साल में एक भी रक्षा डील में दलाली के बगैर हुई ही नहीं है.

पीएम मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि आज बेनामी संपत्ति कानून आ गया है और कहां-कहां संपत्ति निकल रही है और इसी से कांग्रेस को परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कि चुनौतियों और रुकावटों से ज्यादा मजबूत हमारे इरादे हैं. उन्होंने कहा कि सेवाभाव और राष्ट्र को समर्पित सरकार में ही ऐसा हो सकता है. कांग्रेस ने विदेशी धन लाने के रास्ते खोल रखे थे, इन्होंने कभी रोकने की कोशिश नहीं की. इनको परेशानी हो रही है इसलिए मेरे खिलाफ अभद्र बयान और गंदी भाषा सुनने को मिल रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दल अपने को सबसे ऊपर मानते हैं और इसी की वजह से सभी संस्थाओं का अपमान करते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोग सीबीआई, कोर्ट, सेना प्रमुख सभी का अपमान कर रही हैं. मोदी ने कहा कि मैं तो गांधीजी का सपना पूरा कर रहा हूं, कांग्रेस मुक्त भारत हमारा सपना नहीं है, उन्होंने ही कांग्रेस मुक्त भारत की बात कही थी. पीएम मोदी ने कहा कि सदन में महंगाई को लेकर सच्चाई से परे बातें हुईं. उन्होंने कहा कि महंगाई पर जो गाने प्रसिद्ध हुए तब दोनों ही बार कांग्रेस की सरकार थी, एक बार इंदिरा सरकार और दूसरा बार रिमोट कंट्रोल वाली सरकार थी. जब-जब कांग्रेस सत्ता में आई है तब-तब महंगाई बढ़ी है.

पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों का भला होना चाहिए, चुनाव तो आएंगे, जाएंगे. उन्होंने कहा कि हमने गरीबों को मुफ्त इलाज दिया है और दवाइयों को सस्ता किया गया है. रोज 15 हजार गरीबों को आयुष्मान योजना का लाभ हो रहा है. सवर्ण आरक्षण पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण देने का काम किया है और देश के गरीब युवाओं के सपनों को साकार कर रहे हैं. बीते 55 साल में रोजगार का कोई एजेंडा नहीं था, हमने रोजगार का एजेंडा बनाया है. सामाजिक तनाव दूर करने के काम हमारी सरकार ने किए हैं. संगठिन क्षेत्र में सिर्फ 10 फीसदी रोजगार, 90 फीसदी रोजगार असंगठित क्षेत्र से ही आता है. उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में 6 लाख 35 हजार प्रोफेशनल जुड़े हैं और इससे नए रोजगार के रास्ते खुले हैं. 15 महीने में 1.8 करोड़ लोक EPFO से जुड़े हैं.


Next Story