राष्ट्रीय

Manish Sisodia News: मनीष सिसोदिया की जमानत पर फैसला सुरक्षित, CBI ने कहा- जमानत मिली तो पूरा हो जाएगा इनका मकसद

Special Coverage Desk Editor
20 April 2024 10:43 AM GMT
Manish Sisodia News: मनीष सिसोदिया की जमानत पर फैसला सुरक्षित, CBI ने कहा- जमानत मिली तो पूरा हो जाएगा इनका मकसद
x
Delhi Excise Policy Case: दिल्ली की एवेन्यू कोर्ट ने शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद मनीष सिसौदिया की नियमित जमानत की मांग वाली याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट अब इस पर 30 अप्रैल को फैसला सुनाएगा।

Manish Sisodia News: Delhi Excise Policy Case: राउज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की नियमित जमानत याचिका को सुरक्षित रख लिया। उन्होंने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से संबंधित सीबीआई और ईडी मामलों में नियमित जमानत की मांग की है। जमानत याचिका का विरोध करते हुए सीबीआई ने कहा कि इस कोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने भी उनकी जमानत खारिज कर दी थी। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने ईडी और सीबीआई की दलीलें सुनने के बाद 30 अप्रैल को फैसला सुनाने के लिए सुरक्षित रख लिया । मनीष सिसौदिया की ओर से वकील विवेक जैन, ईडी की ओर से जोहेब हुसैन और सीबीआई की ओर से पंकज गुप्ता पेश हुए। सुनवाई के दौरान आम चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत की मांग वाली याचिका को सिसौदिया के वकील ने वापस ले लिया। सीबीआई के अभियोजक पंकज गुप्ता ने जमानत का विरोध करते हुए कहा कि सिसौदिया इस मामले में मुख्य आरोपी हैं और वह जमानत के हकदार नहीं हैं।

सीबीआई के अभियोजक पंकज गुप्ता ने आगे कहा कि आरोपी जमानत देने के लिए पीएमएलए की कठोरता को पूरा नहीं करता है। वह शक्तिशाली राजनीतिक शख्सियत हैं। जांच शुरुआती चरण में है। आगे कहा गया कि सबूतों को नष्ट करने और सत्ता के दुरुपयोग के आरोप हैं, जिससे जांच में बाधा आ सकती है। पंकज गुप्ता ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का हवाला देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार समाज के लिए कैंसर है।

6 अप्रैल को सिसौदिया की नियमित जमानत याचिका का विरोध करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि अभियोजन पक्ष की ओर से कोई देरी नहीं हुई। ईडी ने राउज एवेन्यू अदालत के समक्ष कहा कि इसके बजाय, यह आरोपी व्यक्तियों द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में तुच्छ आवेदन दायर करके किया गया था। मनीष सिसौदिया के वकील की दलीलों का मुख्य जोर मुकदमे में देरी पर था। यह तर्क दिया गया कि मुकदमे की कार्यवाही कछुआ गति से चल रही है। ईडी के विशेष वकील जोहेब हुसैन ने देरी की दलील का विरोध किया। हुसैन ने कहा कि मुकदमा धीमी गति से आगे नहीं बढ़ा है और अभियोजन पक्ष की ओर से कोई देरी नहीं हुई है। हुसैन ने तर्क दिया कि 31 आरोपी व्यक्तियों द्वारा 95 आवेदन दायर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अभियुक्त व्यक्तियों द्वारा देरी की गई है न कि अभियोजन पक्ष द्वारा। हुसैन ने आगे कहा कि देरी आंशिक रूप से इस आरोपी और आंशिक रूप से अन्य सह-अभियुक्त व्यक्तियों के कारण है। ईडी के वकील ने यह भी तर्क दिया कि देरी जमानत का एकमात्र आधार नहीं हो सकती। पीएमएलए में जमानत देते समय धारा 45 पीएमएलए की कठोरता पर हमेशा विचार किया जाना चाहिए । जोहेब हुसैन ने बिनॉय बाबू के जमानत आदेश का भी हवाला दिया। उन्होंने कहा कि बिनॉय बाभ को जमानत दी गई क्योंकि वह सीबीआई मामले में अभियोजन पक्ष के गवाह थे। उसे या उसके द्वारा कोई पैसा नहीं दिया गया। उन्हें 13 महीने की कैद का सामना करना पड़ा। वह पेरनोड रिकार्ड के क्षेत्रीय प्रबंधक थे।

ईडी की ओर से यह भी तर्क दिया गया कि मनी लॉन्ड्रिंग का पूरा अपराध वर्तमान आरोपी (सिसोदिया) के बिना संभव नहीं हो सकता था। विशेष वकील ने 7 फरवरी, 2023 के आदेश का हवाला दिया और कहा कि अन्य आरोपी व्यक्तियों द्वारा तुच्छ आवेदन दाखिल किए गए थे, जिसमें समय बर्बाद हुआ। हुसैन ने तर्क दिया कि एक या किसी अन्य आरोपी व्यक्ति द्वारा दायर आवेदनों से पता चलता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक ठोस प्रयास किया गया था कि मुकदमे में देरी हो। हुसैन ने 7 मार्च के आदेश का भी हवाला दिया और कहा कि निरीक्षण बेहद लचर तरीके से चल रहा है। विशेष वकील ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले (सिसोदिया के मामले में) का भी हवाला दिया, जिसमें उसने कहा था कि जमानत आवेदन पर ट्रायल कोर्ट को फैसले में की गई टिप्पणियों से प्रभावित हुए बिना, अधिकार पर टिप्पणियों को छोड़कर, विचार करना होगा।

जोहेब हुसैन ने प्रस्तुत किया कि 95 आवेदनों और निरीक्षण की अनुमति देते समय परीक्षण धीमी गति से नहीं चल रहा है। देरी जमानत का एकमात्र आधार नहीं हो सकती। हुसैन ने कहा कि देरी का आधार स्वीकार नहीं किया गया और इसी आधार पर एक अन्य आरोपी की जमानत खारिज कर दी गई । हुसैन ने कहा कि देरी का मुद्दा इस अदालत के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होगा। हुसैन ने कहा कि सिसौदिया और अन्य आरोपियों को दक्षिण समूहों से 100 करोड़ रुपये मिले । ईडी के वकील ने कहा कि अपराध की लॉन्ड्रिंग ईडी प्रक्रियाओं को स्थापित करने और थोक लाभ को 5 से 12 प्रतिशत तक बढ़ाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ कई आरोपी व्यक्तियों द्वारा तैयार किए गए नीति मसौदा के लिए सिसोदिया जिम्मेदार हैं। मार्जिन का अंतर अपराध की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि नीति के अस्तित्व के दौरान 338 करोड़ रुपये अपराध की आय होगी।

विशेष वकील हुसैन ने कहा कि इस मामले में रिश्वत अकेले अपराध की प्रक्रिया नहीं है। थोक मुनाफा अपराध की प्रक्रिया है क्योंकि यह आपराधिक गतिविधि से प्राप्त हुआ था। संपूर्ण थोक लाभ, जो 12 और 5 प्रतिशत के बीच का अंतर है जो कि 338 करोड़ रुपए अपराध की कार्यवाही होगी। हुसैन ने विजय नायर की भूमिका का भी जिक्र किया और कहा कि वह आम आदमी पार्टी के सामान्य कार्यकर्ता नहीं हैं, बल्कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी हैं और सिसोदिया के साथ उनकी गहरी बातचीत है। हुसैन ने कहा कि बेनॉय बाबू ने अपने बयान में कहा कि नायर ओएसडी के रूप में दिल्ली उत्पाद शुल्क विभाग का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

हुसैन ने कहा कि विजय नायर का उत्पाद शुल्क नीति से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने एमडी आईए समन्वयक का पद संभाला । लेकिन उन्हें नीतियां बदलने, रिश्वत की सौदेबाजी आदि के लिए बिलिंग करने के लिए कहा गया था। ईडी ने यह भी तर्क दिया था कि के कविता, मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री के बीच एक राजनीतिक समझ थी। उस समझ के संदर्भ में, कविता नायर से मिलीं। वे (नायर और सिसौदिया) गुप्त बैठक कर रहे थे जो शराब नीति बनाने की प्रक्रिया के दौरान बढ़ गई। हुसैन ने तर्क दिया कि विजय नायर आरोपी और अन्य राजनीतिक नेताओं के निर्देशों के तहत काम कर रहे थे।

ईडी के वकील ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी पर गैर कानूनी अपराध का आरोप लगाने की जरूरत नहीं है। लेकिन यहां ऐसा नहीं है। यहां तक कि अपराध की प्रक्रियाओं का सृजन मात्र भी मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को आकर्षित करेगा, जैसा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है। हुसैन ने यह भी कहा कि विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट खारिज कर दी गई है। सार्वजनिक धारणा बनाने के लिए ईमेल भेजे गए थे। ईडी के वकील ने यह भी कहा कि इस मामले में सबूत नष्ट किए गए हैं। आरोपी व्यक्तियों द्वारा 170 मोबाइल फोन बदल दिए गए या नष्ट कर दिए गए।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story