राष्ट्रीय

'मन की बात' में पीएम मोदी का एलान, चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट होगा

Arun Mishra
25 Sep 2022 6:35 AM GMT
मन की बात में पीएम मोदी का एलान, चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट होगा
x
भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा।

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में ऐलान किया है कि चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा। मोदी ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि के रूप में, यह निर्णय लिया गया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा। गौरतलब है कि 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती है।

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के दौरान कहा, 'आज से तीन दिन बाद, यानी 28 सितम्बर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत माँ के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती मनाएंगे। भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है।'

'मन की बात' में पीएम मोदी ने कहा, 'भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा।'

लंबे समय से चल रहा था विवाद

इस हवाई अड्डे के नाम को लेकर पंजाब और हरियाणा के बीच लंबे समय से विवाद बना हुआ था, क्योंकि इसके निर्माण में केंद्र सरकार के अलावा पंजाब और हरियाणा की भी हिस्सेदारी है। केंद्र सरकार इस हवाई अड्डे का नाम चंडीगढ़ एयरपोर्ट ही प्रचारित करती रही है, जबकि पंजाब सरकार इसे मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट बताती रही।

वर्ष 2007 में भगत सिंह के जन्म शताब्दी समारोह पर पंजाब सरकार की ओर से चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नामकरण शहीद-ए-आजम भगत सिंह करने की घोषणा की गई थी। वहीं, हरियाणा सरकार इस हवाई अड्डे का नाम मंगलसेन पर रखना चाहती थी।

Next Story