राष्ट्रीय

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 'हमारे देश में डिजिटल इंडिया की ताकत कोने-कोने में दिख रही है' देशवासियों से कही ये बात

Arun Mishra
26 Feb 2023 7:01 AM GMT
Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- हमारे देश में डिजिटल इंडिया की ताकत कोने-कोने में दिख रही है देशवासियों से कही ये बात
x
मन की बात के 98वें संस्करण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है।

Mann Ki Baat : पीएम मोदी आज मन की बात के 98वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा 'मन की बात' को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि 'मन की बात' के इस 98वें एपिसोड में आप सभी के साथ जुड़कर मुझे बहुत खुशी हो रही है. सेंचुरी की तरफ बढ़ते इस सफर में, 'मन की बात' को, आप सभी ने, जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का, अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है. आप, अपने मन की शक्ति तो जानते ही हैं, वैसे ही, समाज की शक्ति से कैसे देश की शक्ति बढ़ती है, ये हमने 'मन की बात' के अलग-अलग एपिसोड में देखा है, समझा है, और मैंने अनुभव किया है- स्वीकार भी किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि तेजी से आगे बढ़ते हमारे देश में डिजिटल इंडिया की ताकत कोने-कोने में दिख रही है। डिजिटल इंडिया की शक्ति को घर-घर पहुंचाने में अलग-अलग Apps की भूमिका होती है। ऐसा ही एक App है- eSanjeevani। इस ऐप से दूर बैठे डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मरीज को बीमारी के बारे में सलाह दे सकते हैं।

भारत के UPI की ताकत भी आप जानते ही हैं । दुनिया के कितने ही देश, इसकी तरफ आकर्षित हैं । कुछ दिन पहले ही भारत और सिंगापुर के बीच UPI-Pay Now Link launch किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि अब सिंगापुर और भारत के लोग अपने मोबाइल फोन से उसी तरह पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, जैसे वे अपने-अपने देश के अंदर करते हैं।

पीएम बोले- समाज की शक्ति से ही बढ़ती है देश की शक्ति

पीएम मोदी ने कहा कि समाज की शक्ति से ही देश की शक्ति बढ़ती है। मन की बात के 98वें संस्करण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'मन की बात' को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है। हर महीने, लाखों संदेशों में कितने ही लोगों के मन की बात मुझ तक पहुंचती है।

आप अपने मन की शक्ति तो जानते ही हैं, वैसे ही समाज की शक्ति से कैसे देश की शक्ति बढ़ती है ये हमने 'मन की बात' के अलग-अलग एपिसोड में देखा है, समझा है और मैंने अनुभव किया है, स्वीकार भी किया है।

लता मंगेशकर को किया याद

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज इस मौके पर मुझे लता दीदी की याद आना बहुत स्वाभाविक है क्योंकि जब ये प्रतियोगिता प्रारंभ हुई थी, उस दिन लता दीदी ने ट्वीट करके देशवासियों से आग्रह किया था कि वे इस प्रथा में जरूर जुड़ें. लोरी राइटिंग कम्पटीशन में, पहला पुरस्कार, कर्नाटक के चामराजनगर जिले के बी.एम. मंजूनाथ जी ने जीता है.

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान पर क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि बात बनारस की हो, शहनाई की हो, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की हो, तो, स्वाभाविक है कि मेरा ध्यान उस तरफ जाएगा ही. कुछ दिन पहले 'उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार' दिए गए. ये पुरस्कार म्यूजिक और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में उभर रहे, प्रतिभाशाली कलाकारों को दिए जाते हैं. ये कला और संगीत जगत की लोकप्रियता बढ़ाने के साथ ही इसकी समृद्धि में अपना योगदान दे रहे हैं.

Next Story