राष्ट्रीय

पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, जानिए मीटिंग की 5 बड़ी बातें

Arun Mishra
27 April 2020 10:09 AM GMT
पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, जानिए मीटिंग की 5 बड़ी बातें
x
पीएम मोदी ने आज राज्यों के सीएम से कोरोना संकट पर चर्चा की।

नई दिल्ली : क्या देश में 3 मई को लॉकडाउन खत्म होगा? हॉटस्पॉट वाले इलाके के लिए केंद्र और राज्यों का क्या है प्लान? पीएम नरेंद्र मोदी की कोरोना संकट पर राज्यों के सीएम के साथ हुई बैठक में इन मुद्दों पर माथापच्ची की गई। कई राज्य देश में लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में थे वहीं, कई राज्यों ने ग्रीन जोन में इसमें छूट देने की मांग की। रेड जोन वाले इलाके में लॉकडाउन बढ़ाने पर आम सहमति नजर आई।

आइए जानते हैं पीएम मोदी और सीएम की बैठक की बड़ी बातें..

लॉकडाउन से फायदा, बची हजारों जान

पीएम ने इस बैठक में कहा कि लॉकडाउन से हजारों लोगों की जान बची। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का काफी फायदा हुआ। हम पिछले डेढ़ महीने में हजारों लोगों की जान बचाने में सफल रहें। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों की तुलना में यहां कोरोना का असर उतना नहीं हुआ है।

पीएम बोले, 'दो गज दूरी' जरूरी

पीएम ने कहा कि देश ने अब तक दो लॉकडाउन देखा है। दोनों का असर हुआ है। अब हमें आगे के बारे में सोचना होगा। हमें दो गज दूरी बनाकर रखी होगी।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का असर आने वाले समय में भी दिखेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मास्क और फेस कवर हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे ऐसी परिस्थिति में जिम्मेदारी निभाएं।

हरियाणा के मंत्री बोले- दिल्ली से आ रहा कोरोना

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भी तैयारी

पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि हमें देश की अर्थव्यवस्था पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था की सेहत ठीक है और हमें इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। ऑरेंज और ग्रीन जोन में आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि साथ-ही-साथ हमें कोविड-19 से भी लड़ना होगा। उन्होंने बैठक में तकनीक के इस्तेमाल और सुधारत्मक कदम उठाने पर बल दिया।

विदेशों में फंसे भारतीय पर यह बोले पीएम

विदेशों में फंसे भारतीय के मुद्दे पर पीएम ने कहा कि यह उनके सुविधा के लिहाज से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लेकिन इसके अलावा यह भी ध्यान दिया जाएगा कि उनकी वजह से उनके परिवारवालों को कोई तकलीफ नहीं हो।

हॉटस्पॉट पर राज्यों की दी बड़ी सलाह

पीएम ने राज्यों से हॉटस्पॉट और रेड जोन वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन सख्ती से लागू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्यों को कोशिश करनी चाहिए कि रेड जोन को ऑरेंज जोन में और उसके बाद ग्रीन जोन में तब्दील किया जाए।

1. भारत में कोरोना का पहला मामला कब और किस राज्य में सामने आया?

भारत में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 30 जनवरी को केरल में सामने आया था। चीन के वुहान यूनिवर्सिटी से लौटे एक छात्र में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे।https://twitter.com/PIB_India/status/1222793997728403457

2. भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत कब और कहां हुई?

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत 12 मार्च को हुई। कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौट 76 साल के शख्स भारत में इस वायरस के पहले शिकार बने।

3. भारत में कुल कितने लोग कोरोना से संक्रमित हैं और अब तक कितनी मौतें हुई हैं?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सोमवार सुबह तक देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 872 रहो गई है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27,892 हो गई है।

4. कोरोना वायरस की चपेट में आए अब तक कितने मरीज ठीक हो चुके हैं?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सोमवार सुबह तक 6,184 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

Next Story