Top
Home > राष्ट्रीय > अब हर घर पर पहुंचेगा बैंक बस एक कॉल में

अब हर घर पर पहुंचेगा बैंक बस एक कॉल में

साल के अंत तक देश भर में 650 शाखाएं और 3250 पहुंच अंक सक्रिय किए जाएंगे सभी 1.55 लाख डाकघरों को सालाना अंत तक आईपीपीबी से जोड़ने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है. इससे देश भर में आम नागरिकों को प्रत्यक्ष लाभ होगा .

 Special Coverage News |  1 Sep 2018 2:34 PM GMT  |  नई दिल्ली

अब हर घर पर पहुंचेगा बैंक बस एक कॉल में
x

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक योजना लॉन्च की जिसका नाम है इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक इस योजना का उद्देश्य देश के हर नागरिक तक बैंक और बैंक से जुडी सेवाएँ पहुँचाना है .इस योजना से जुड़ा हुआ एक वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर अपडेट किया गया है जिसमें एक डाकिया गाँव में प्रवेश करता है और गाँव के लोगों को बताता है कि अब गाँव के लोगों को बैंक के गाँव तक आने का इन्तजार नहीं करना पड़ेगा . डाकिया बताता है कि भारतीय डाक अब उनके दरवाजे तक बैंक लेकर आ गया है भारतीय डाक की आईपीपीबी( इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ) के साथ .

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें :

PM Modi launches India Post Payments Bank


इस वीडियो में यह बताया गया है कि देश के ग्रामीण इलाकों में बैंक हैं 49,000 और पोस्ट ऑफिस हैं 1,30,000 यानी बैंक के नेटवर्क से ढाई गुना ज्यादा बड़ा है पोस्ट ऑफिस का नेटवर्क और डाकिये और ग्रामीण डाक सेवक हैं देश में 3,00,000 यानी ये सब ठान लें तो इंडिया को कैशलेस बनने से कोई नहीं रोक सकता .


जब डाकिया आपके घर आएगा तब उसके पास स्मार्ट फ़ोन और बायोमेट्रिक डिवाइस होगा मतलब की पूरा बैंक होगा . इससे आप बिल जमा करवा सकते हैं , पैसे ट्रांसफर करवा सकते हैं और यहाँ तक की लोन भी ले सकते हैं . साल के अंत तक देश भर में 650 शाखाएं और 3250 पहुंच अंक सक्रिय किए जाएंगे सभी 1.55 लाख डाकघरों को सालाना अंत तक आईपीपीबी से जोड़ने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है. इससे देश भर में आम नागरिकों को प्रत्यक्ष लाभ होगा .

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it