Home > राष्ट्रीय > जम्‍मू-कश्‍मीर को बांटने के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार

जम्‍मू-कश्‍मीर को बांटने के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार

मोदी सरकार की योजना दादर नागर हवेली और दमन-दीव को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने की है.

 Special Coverage News |  23 Nov 2019 3:56 AM GMT  |  दिल्ली

जम्‍मू-कश्‍मीर को बांटने के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार

जम्‍मू-कश्‍मीर से विशेष राज्‍य का दर्जा खत्‍म करने, राज्‍य को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद अब मोदी सरकार दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करने जा रही है. मोदी सरकार की योजना दादर नागर हवेली और दमन-दीव को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने की है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि अगले हफ्ते संसद में इसे लेकर बिल पेश किया जाएगा.

सरकार का तर्क है कि गुजरात के नजदीक पश्चिमी तट पर स्थित इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाने से बेहतर प्रशासन मिल सकेगा और कार्यों का दोहराव भी नहीं होगा. बता दें कि दादर नागर हवेली में एक जबकि दमन एंड दीव में 2 जिले हैं.

दोनों राज्‍यों के बीच की दूरी महज 35 किलोमीटर है और दोनों के अलग-अलग सचिवालय हैं और बजट भी अलग-अलग हैं. दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के विलय से प्रशासनिक खर्चों में कमी आने की उम्मीद है. पुनर्गठित केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा नागर हवेली, दमन और दीव होगा और इसका मुख्‍यालय दमन-दीव को बनाया जा सकता है.

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से इनकी संख्या नौ हो गई थी. अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय होने से केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या घटकर 8 हो जाएगी. इसी साल 5 अगस्‍त को मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को निष्‍प्रभावी कर दिया था. साथ ही जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top