राष्ट्रीय

देश में बहुत जल्द लांच होगी नई टोल पालिसी, सरकार बना रही नयी योजना,जानें..

Desk Editor
16 Oct 2022 10:59 AM GMT
देश में बहुत जल्द लांच होगी नई टोल पालिसी, सरकार बना रही नयी योजना,जानें..
x

जल्द ही सरकार छोटी गाड़ी इस्तेमाल करने वाली जनता को एक बड़ी खुशखबरी देने वाली है सरकार एक नई टोल पॉलिसी लाने की योजना बना रही है। जिसके बाद आपका टोल टैक्स काफी हद तक कम हो जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एक महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अगले वर्ष एक नई टोल नीति जारी करेगा। इसमें जीपीएस आधारित टोल प्रणाली के साथ गाड़ी के साइज पर भी टोल टैक्स निर्भर करेगा।

सरकार की नई टोल पॉलिसी के अनुसार जैसी आपकी कार होगी और जिस हिसाब से आपकी कार के द्वारा सड़क पर दबाव डलेगा उस हिसाब से आपको टोल टैक्स देना होगा। इस पॉलिसी में नया जीपीएस-बेस्ड टोल सिस्टम लाया जाएगा। इस जीपीएस सिस्टम से आपकी गाड़ी का साइज और वजन पता चल सकेगा फिर उस हिसाब से ही आपको टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। फिलहाल के समय में टोल टैक्स एक निश्चित सड़क दूरी पर आधारित है।

यानी की आप एक्सप्रेसवे पर जितनी दूरी तय करते है उस हिसाब से ही आपसे टोल टैक्स वसूला जाता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, IIT BHU से अनुरोध किया है कि वे सड़कों और राजमार्गों पर चलने वाली विभिन्न कारों के लिए पैसेंजर कार यूनिट की गणना करें. प्रोजेक्ट के तहत, इसमें किसी कार से सड़क पर पड़ने वाले लोड का आकलन करना है। अगर नई टोल नीति आती है तो छोड़ी गाड़ियों का इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी फायदा होगा और उनको अभी के मुकाबलें कम टोल टैक्स देना होगा।

Next Story