राष्ट्रीय

पुलवामा केस में 13500 पन्नों की चार्जशीट, NIA ने खोला पाकिस्तान की आतंकी साजिशों का चिट्ठा

Arun Mishra
25 Aug 2020 11:48 AM GMT
पुलवामा केस में 13500 पन्नों की चार्जशीट, NIA ने खोला पाकिस्तान की आतंकी साजिशों का चिट्ठा
x
चार्जशीट में एनआईए ने 13 आरोपी बनाए हैं। इनमें जैश-ए मोहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर भी शामिल है।

नई दिल्ली : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पुलवामा आतंकी अटैक केस में चार्जशीट दायर कर दी है। ये चार्जशीट 13500 पन्नों की है। चार्जशीट में एनआईए ने 13 आरोपी बनाए हैं। इनमें जैश-ए मोहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर भी शामिल है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था। एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से भरी कार सीआरपीएफ के काफिले से टकरा दी थी। इस धमाके में 40 जवान शहीद हो गए थे।

जम्मू स्थित NIA की विशेष अदालत में पहुंची टीम ने करीब 13,500 पन्नों की चार्जशीट दायर की है। एनआईए ने पुलवामा हमले में आत्मघाती हमलावर के कई साथियों को गिरफ्तार किया था, जिन्होंने पाकिस्तान में बैठे आकाओं के इशारे पर इस हमले को अंजाम देने में आतंकवादी आदिल अहमद डार की मदद की थी। सूत्रों के अनुसार एनआईए ने चार्जशीट में बताया है कि हमले में इस्तेमाल किया गया RDX पाकिस्तान से घाटी में लाया गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआईए ने चार्जशीट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर को आरोपी बनाया है। इसके अलावा चार्जशीट में मारे गए आतंकवादी मोहम्मद उमर फारूक, आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार और पाकिस्तान से सक्रिय अन्य आतंकवादी कमांडर के नाम भी शामिल हैं। ये सभी नाम अब तक गिरफ्तार किए गए 6 आरोपियों के अलावा शामिल किए गए हैं।

NIA के एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने चार्जशीट में सभी आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूतों के साथ मजबूत केस बनाया है। इसमें उनकी चैट, कॉल डिटेल्स आदि शामिल हैं जो हमले में उनकी भूमिका की पुष्टि करते हैं।

Next Story