राष्ट्रीय

नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन, रेलवे द्वारा रद्द 39 लाख टिकट आप भी ऐसे पा सकते हैं रिफंड

Shiv Kumar Mishra
15 April 2020 1:55 PM GMT
नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन, रेलवे द्वारा रद्द 39 लाख टिकट आप भी ऐसे पा सकते हैं रिफंड
x

देशव्यापी लॉकडाउन को तीन मई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस संदर्भ में एलान करने के बाद भारतीय रेलवे ने भी तीन मई तक सभी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को निलंबित करने की घोषणा की है। इस वजह से रेलवे 15 अप्रैल से तीन मई तक की यात्राओं के लिए बुक 39 लाख टिकटों को रद करेगा।

रेलवे ने 25 मार्च से लागू 21 दिन के लॉकडाउन के खत्म होने की पूर्व निर्धारित तारीख 14 अप्रैल के बाद की तारीखों के लिए टिकटों की बुकिंग की अनुमति दी थी। ऐसे में यात्रियों ने 14 अप्रैल के बाद की तारीख के टिकट इस उम्मीद में बुक कराए थे कि ट्रेनें चलेंगी। हालांकि, लॉकडाउन की समयसीमा को बढ़ाकर अब तीन मई तक कर दिया गया है तो रेलवे भी यात्रियों के टिकट कैंसल करेगी।

रेलवे ने कहा है कि 15 अप्रैल से तीन मई, 2020 तक यात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों को फुल रिफंड मिलेगा। IRCTC ने इससे पहले मंगलवार को कहा था कि जिन यात्रियों ने उसकी वेबसाइट से टिकट बुक कराया है, उन्हें टिकट कैंसल करने की जरूरत नहीं है।

भारतीय रेलवे के उपक्रम ने कहा था कि इस अवधि के टिकट स्वतः कैंसल हो जाएंगे। IRCTC ने कहा था कि टिकटों के ऑटोमैटिकली कैंसल होने के बाद जिस अकाउंट या कार्ड से टिकट बुक किए गए थे, उस अकाउंट या कार्ड में रिफंड क्रेडिट हो जाएगा।


Next Story