राष्ट्रीय

अब नही देना होगा टोल टैक्स ,सरकार बना रही है यह योजना

Desk Editor
24 Aug 2022 11:22 AM GMT
अब नही देना होगा टोल टैक्स ,सरकार बना रही है यह योजना
x

भारत में साल 2024 से पहले 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार होने की संभावना है भारत में साल 2024 से पहले 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार होने की संभावना है। जिसके बाद भारत में अमेरिका जैसी सड़कों का जाल बिछ जाएगा। इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में फिक्की फेडरेशन हाउस में सड़क और राजमार्ग शिखर सम्मेलन 'एक्सेलरेटिंग द रोड इंफ्रास्ट्रक्चर आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा।

अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा। उन्होंने बताया कि, 2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी.

इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं। अब टोल प्लाजा को हटाने और कैमरे लगाने की योजना है, जो इन नंबर प्लेट को पढ़ेंगे और सीधे बैंक खाते से टोल काट लिया जाएगा।

आगे गडकरी ने कहा, कानून के तहत टोल प्लाजा को छोड़ देने वाले और टोल भुगतान न करने वाले वाहन मालिक को सजा देने का कोई प्रावधान नहीं है। हमें उस प्रावधान को कानून के दायरे में लाने की जरूरत है। हम उन कारों के लिए एक प्रावधान ला सकते हैं जिनमें ये नंबर प्लेट नहीं हैं। उन्हें एक तय वक्त के भीतर नंबर प्लेट लगाने के लिए कहा जाएगा।

हमें इसके लिए एक विधेयक लाना होगा। बताते चले अब स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरों को टोल प्लाजा की जगह पर लगाया जाएगा। ये कैमरे नंबर प्लेट को पढ़ेंगे जिसके बाद वाहन मालिक के द्वारा लिंक किए गए बैंक अकाउंट से सीधे पैसे काट लिए जाएंगे। सरकार की योजना पर काम चल रहा है। इससे चीजे और सुविधाजनक होने वाली है।

Next Story