राष्ट्रीय

Onion Price Hike: लहसुन के बाद अब प्याज भी रुलाने को तैयार, जानिए क्यों बढ़ेंगे दाम

Special Coverage Desk Editor
20 Feb 2024 10:32 AM GMT
Onion Price Hike: लहसुन के बाद अब प्याज भी रुलाने को तैयार, जानिए क्यों बढ़ेंगे दाम
x
Onion Price: लहसुन की बढ़ती कीमतों के कारण रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ने के कुछ दिनों बाद अब प्याज की खुदरा कीमतें आम आदमी की जेब पर भारी पड़ती दिख रही हैं।

Onion Price: लहसुन की बढ़ती कीमतों के कारण रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ने के कुछ दिनों बाद अब प्याज की खुदरा कीमतें आम आदमी की जेब पर भारी पड़ती दिख रही हैं। केंद्र के प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के फैसले के बाद प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। देश के सबसे बड़े थोक प्याज बाजार, लासलगांव कृषि उपज बाजार समिति (APMC) में सोमवार को प्याज की औसत थोक दरों में 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। सोमवार को प्रति क्विंटल प्याज की औसत कीमत 1,280 रुपये से बढ़कर 1,800 रुपये हो गई, न्यूनतम और अधिकतम कीमतें 1,000 रुपये और 2,100 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज की गईं।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने 11 दिसंबर, 2023 को घोषणा की थी कि घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए 8 दिसंबर, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अगर सरकारी कीमतों की बात करें तो 18 फरवरी को उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पर प्याज की औसत कीमत 29.83 रुपये प्रति किलो थी। जो 19 फरवरी को यही औसत कीमत 32.26 रुपये पर पहुंच गई। इसका मतलब है कि 24 घंटे में देश में प्याज की औसत कीमत में 2.43 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी देखी गई है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

कुछ दिन पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि उत्तर प्रदेश में लहसुन की कीमतें 550 रुपये से ऊपर पहुंच गई हैं और कई शहरों में लहसुन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में लहसुन के दाम 500-550 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं। जहां थोक बाजार में बेहतर गुणवत्ता वाला लहसुन 220 रुपये से 240 रुपये तक बिक रहा है, वहीं देश के कई हिस्सों में खुदरा बाजार में कीमतें 400 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story